Logo
April 19 2024 08:47 PM

स्कूल बच्चों की तरह लड़ रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन: रूस

Posted at: Sep 23 , 2017 by Dilersamachar 9889

दिलेर समाचार,उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जुबानी जंग जारी है, जिसको लेकर रूस ने दोनों ही नेताओं पर कटाक्ष किया है. रूस के विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव ने कहा कि किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप बच्चों की तरह लड़ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में पहले भाषण में उत्तर कोरिया को पूरी तरह से खत्म करने की चेतावनी दी थी, जिस पर पलटवार करते हुए उत्तर कोरिया ने उनके भाषण को कुत्ते का भौंकना करार दिया था.

इतना ही नहीं, किम जोंग उन ने डोनाल्ड ट्रंप को पागल तक करार दे दिया है. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई तानाशाह को रॉकेटमैन और मैडमैन तक कह डाला है. रूसी विदेश मंत्री ने दोनों देशों से तनाव करने को कहा है. उऩ्होंने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को चुपचाप देखते रहना भी स्वीकार नहीं है, लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध शुरू करना भी स्वीकार नहीं है.

वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से बर्बाद करने की धमकी के जवाब में उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ने कहा कि वह प्रशांत महासागर में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने पर विचार कर सकते हैं. इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा दिए गए भाषण की निंदा करते हुए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने इसके जवाब में ‘इतिहास में किसी कदम के खिलाफ अब तक का सबसे कठोर कदम उठाने’ की चेतावनी दी थी.
इसी महीने किम ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर दुनिया को चिंता में डाल दिया था. उत्तर कोरिया ने दावा किया कि यह हाइड्रोजन बम मिसाइल से दागा जा सकता है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग-हो ने न्यूयॉर्क में मीडिया से बातचीत में भविष्य में और अधिक शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने की बात कही. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि शायद प्रशांत महासागर के ऊपर अभूतपूर्व स्तर का हाइड्रोजन बम का परीक्षण हो सकता है, लेकिन यह हमारे नेता किम जोंग उन पर निर्भर करता है. लिहाजा मैं इस बाबत अच्छी तरह नहीं जानता.’

कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनीफिकेशन में विश्लेषक चुंग सुंग यून ने कहा कि इस बात की ‘बहुत अधिक संभावना’ है कि किम आगे किसी तरह की उकसावे की कार्रवाई कर सकता है. बहरहाल, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उत्तर कोरिया क्या करेगा? चुंग ने कहा कि इस बात की संभावना है कि उत्तर कोरिया उत्तरी प्रशांत महासागर में हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर सकता है. उन्होंने कहा कि इससे अमेरिका संभावित रूप से रॉकेट को मार गिराने की कोशिश करेगा, जबकि चीन उस पर और कड़े प्रतिबंध लगा सकता है, जो आर्थिक संकट से जूझ रहे देश के लिए विनाशकारी होगा.

ये भी पढ़े: इस खिलाड़ी की बदौलत भारत जीता मैच

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED