Logo
April 23 2024 02:12 PM

राजधानी एक्सप्रेस में जुड़ेगा दूसरा इंजन, दिल्ली-मुंबई सफर और जल्द होगा पूरा

Posted at: Sep 19 , 2017 by Dilersamachar 9828

दिलेर समाचार, भारतीय रेलवे दिल्ली-मुंबई के बीच यातायात और मजबूत करने की योजना पर काम कर रहा है. इसके लिए जहां दोनों महानगरों के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस की स्पीड बढ़ाने की तैयारी चल रही है, वहीं राजधानी की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है.

भारतीय रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली-मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में एक और इंजन जोड़ने की ट्रायल योजना पर काम हो रहा है. इसका मकसद दोनों महानगरों के बीच राजधानी की स्पीड और बढ़ाना है, ताकि सफर को 2 घंटे पहले ही पूरा किया जा सके.

नई ट्रेन की भी योजना

अगर इंजन जोड़कर स्पीड बढ़ाने की ये योजना सफल हो जाती है, तो इससे आगे बढ़कर ट्रेन संख्या में इजाफा करने पर भी रेलवे विचार कर रहा है. बताया जा रहा है कि योजना सफल होने पर दिल्ली-मुंबई के बीच एक और राजधानी चलाई जाएगी.

जल्द शुरू होगा ट्रायल

राजधानी में दूसरा इंजन जोड़ने का ट्रायल अगले दो हफ्तों में शुरू किया जा सकता है. रेलवे ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

बता दें कि फिलहाल दिल्ली और मुंबई के बीच दो राजधानी ट्रेन चलती हैं. अभी ये दूरी तय करने में 16 घंटे लगते हैं. लेकिन अतिरिक्त इंजन जोड़कर इसे 2 घंटे तक कम करने की योजना है.

हाल ही में देश को पहली बुलेट ट्रेन की सौगात मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मिलकर अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी है. जो भारतीय रेलवे की सूरत बदलने के लिए बेहद महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. ऐसे में राजधानी की स्पीड का बढ़ना देश में रेलवे यातायात को और सार्थक बनाने में अहम भूमिका अदा करेगा.

 

ये भी पढ़े: अपनी ही टीम ने दुखाया ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ का दिल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED