Logo
April 25 2024 01:44 AM

ज्यादा TV देखने से होती हैं ये बीमारियां, इन चीजों को खाकर करें बचाव

Posted at: Nov 25 , 2017 by Dilersamachar 9903

दिलेर समाचार, अक्सर लोग जब भी फ्री होते हैं तो वे टीवी का रिमोट लेकर बैठ देर तक टीवी देखने लग जाते हैं। आपको बता दें कि अध्ययनों में यह पाया गया है कि ऐसा करने से आपके पैर, हाथ, पेल्विस और फेफड़ों की नसों में ब्लड क्लोटिंग की समस्या हो जाती है जिसे वीनस थ्रोम्बोइम्बोलिज्म कहा जाता है।

इसके अलावा ज्यादा देर तक टीवी देखने से आपको ह्रदय संबंधी बीमारियाँ होने की भी सम्भावना बढ़ जाती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको अपनी यह आदत जल्द ही छोडने की जरुरत है क्योंकि इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें हो सकती हैं।

 

यूएस के वरमोंट यूनिवर्सिटी के मैरी कुशमैन के अनुसार टीवी देखने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन टीवी देखते देखते आप काफी ज्यादा जो स्नैक्स आदि खाते हैं उससे आपको दिक्कत हो सकती है। आपको बता दें कि 45 से 64 साल के 15,158 लोगों पर एक शोध किया गया जिसमे यह पाया गया कि जो लोग टीवी नहीं देखते हैं उनकी तुलना में 17 गुना ज्यादा वीनस थ्रोम्बोइम्बोलिज्म की समस्या होती है जो ज्यादा टीवी देखते हैं या कम देखते हैं। ज्यादा टीवी देखने की वजह से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए हम आपको कुछ चीजें बता रहें हैं।

 

1- दालचीनी: दाल चीनी का सेवन करने से ब्लड वेसेल्स में होने वाली क्लोटिंग को रोकने में मदद मिलती है। इसलिए आप अपनी डाइट में इसे जरुर इस्तेमाल करें जिससे ब्लड क्लोटिंग की समस्या ना होने पाए।

 

 

2- हल्दी: हल्दी अपने एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण और ब्लड को पतला करने के लिए जानी जाती है। रोजाना अपनी डाइट में हल्दी का इस्तेमाल करने से ब्लड क्लॉट को बनने से रोकने में मदद मिलती है।

 

3- पुदीना: पुदीने में विटामिन K की अधिक मात्रा होने की वजह से यह ब्लड क्लॉट को रोकने के लिए सहायक होता है। पुदीना ना केवल आपके ब्लड के प्रवाह को बढाता है बल्कि यह आपके ह्रदय को भी स्वस्थ रखता है।

इन सभी उपायों के अलावा अपनी आदतों में बदलाव लायें और टीवी के सामने कम से कम समय बिताएं. अपने समय का सही सदुपयोग करना सीखें और अपनी लाइफस्टाइल में सुधार लायें.

ये भी पढ़े: आइए जानें पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने के क्या कारण हो सकते हैं

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED