Logo
December 19 2018 02:56 PM

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नया आदेश अगर आप कार-बाइक चलाते हैं, तो इरडा का नया आदेश जरूर पढ़ें

Posted at: Jul 11 , 2018 by Dilersamachar 5157
दिलेर समाचार,नई दिल्ली: महानगरों में और पूरे देश में प्रदूषण के बढ़ते के मद्देनजर कई कदम उठाए जा रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. लेकिन जमीनी स्तर पर ज्यादा बदलाव दिखाई नहीं दे रहा है. अब बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने उत्सर्जन मानकों के उल्लंघन को लेकर कड़ा रुख अपनाया है. 
बीमा नियामक ने कहा है कि बिना वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (PUC certificate) के वाहनों का बीमा नहीं किया जायेगा. बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने एक अधिसूचना में सभी साधारण बीमा कंपनियों को ऐसे वाहनों का तब तक बीमा करने से मना किया है जब तक उसके पास वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र नहीं हो. 
बता दें कि वाहनों के बीमा का हर साल नवीनीकरण होता है. इस संदर्भ में उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद बीमा नियामक ने यह कदम उठाया है. 
पिछले साल शीर्ष अदालत ने एमसी मेहता बनाम केंद्र सरकार तथा अन्य के मामले में बीमा कंपनियों को वैसे वाहनों का तबतक बीमा नहीं करने को कहा है जब तक कि उनके पास वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी) नहीं हो.
प्रत्येक वाहन के लिये यह अनिवार्य है कि उनके पास वैध पीयूसी हो. ऐसा नहीं होने पर मोटन वाहन कानून के तहत वाहन मालिक के खिलाफ कारवाई की जा सकती है.
सड़क परिवहन मंत्रालय ने सभी इंश्योरेंस कंपनियों को आदेश दिया है कि वो हर उस गाड़ी की डिटेल को शेयर करें जिसका इंश्योरेंस (साधारण व थर्ड पार्टी) उन्होंने किया है. इससे सरकार ऐसे वाहन मालिकों को आसानी से पकड़ सकेंगी, जिन्होंने अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं कराया है. इंश्योरेंस इंफोर्मेशन ब्यूरो के मुताबिक अभी देश भर में केवल 6.5 करोड़ गाड़ियों का इंश्योरेंस हुआ है, जबकि 21 करोड़ गाड़ियां रजिस्टर्ड है. 
 
इंडिगो ने अपने ग्राहकों के लिए चार दिन की विशेष सेल शुरू की ,1212 रुपये के सस्ते टिकट, बुकिंग प्लान केवल 4 दिनों में करें
दिलेर समाचार,मुंबई: किफायती हवाई सेवा उपलब्ध करने वाली इंडिगो ने अपने ग्राहकों के लिए चार दिन की विशेष सेल शुरू की है. इसके तहत 12 लाख सीटों की पेशकश की गयी है और शुरुआती किराया 1,212 रुपये है. इंडिगो ने कहा कि टिकटों की बुकिंग आज से शुरू है और इसके तहत 25 जुलाई से अगले वर्ष 30 मार्च के बीच यात्रा की जी सकती है. कंपनी ने अपनी 12 वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह पेशकश की. 
कंपनी ने कहा कि इंडिगो अपने ग्राहकों के लिए चार दिवसीय विशेष बिक्री की पेशकश कर रही है. यह 10 जुलाई से 13 जुलाई तक चलेगी और इसका शुरुआती किराया 1,212 रुपये है. इसके तहत 12 लाख सीटों की पेशकश की गयी है. यह सेल कंपनी के 6 ई नेटवर्क पर दी जा रही है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय रूट भी शामिल हैं.
 
इंडिगो के मुख्य रणनीति अधिकारी विलियम बोल्टर ने कहा , " हमें भारतीय एयरलाइन सीटों की सबसे बड़ी बिक्री की घोषणा करके खुशी महसूस हो रही है. चार अगस्त को इंडिगो 12 वर्ष की हो रही है और इस अवसर को और यादगार बनाने के लिए हमने किफायती कीमत में अपने 57 शहरों के नेटवर्क पर 12 लाख सीटों की पेशकश की है."
इसके अलावा , भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड से कम से कम 3000 रुपये तक मूल्य के टिकट खरीदने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक (अधिकतम 500 रुपये) का भी लाभ मिल सकता है.

ये भी पढ़े: साल के ये कुछ खास महीने होते हैं गर्भधारण के लिए बेस्ट


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED