Logo
March 29 2024 12:15 PM

टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया का यह अनोखा रिकॉर्ड लगभग तय

Posted at: Jan 20 , 2018 by Dilersamachar 9790

दिलेर समाचार, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच जोहान्सबर्ग में 24 जनवरी से खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम की तरफ से एक अनोखा रिकॉर्ड बनना लगभग तय दिख रहा है। ऐसा भारत के 85 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी भी नहीं हुआ है।  

भारत द्वारा जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में पार्थिव पटेल की जगह दिनेश कार्तिक का विकेटकीपर के रूप में खेलना लगभग सुनिश्चित है। यदि ऐसा हुआ तो भारत के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा जब टीम तीन टेस्ट मैचों में अलग-अलग विकेटकीपर के साथ मैदान में उतरेगी।

भारत और द. अफ्रीका के बीच केपटाउन में हुए पहले टेस्ट मैच में मेहमान टीम की तरफ से विकेटकीपिंग का दायित्व रिद्धिमान साहा ने संभाला था। साहा के लिए यह टेस्ट यादगार बन गया था जब वे भारत की तरफ से किसी एक टेस्ट में सर्वाधिक शिकार करने वाले विकेटकीपर बने। साहा ने इस मैच में 10 कैच लपकते हुए महेंद्रसिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा।

साहा दुर्भाग्यशाली रहे कि हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते वे सेंचुरियन में दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए। उनकी जगह पार्थिव पटेल को मौका मिला, लेकिन पार्थिव की विकेटकीपिंग बहुत खराब रही और उन्होंने कई मौके गंवाए। भारत यह मैच और सीरीज हार गया। इसके चलते टीम प्रबंधन ने भारत से दिनेश कार्तिक को चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए साहा की जगह टीम में बुलवाया। अब कार्तिक का जोहान्सबर्ग टेस्ट में खेलना तय दिख रहा है। इसके चलते कार्तिक जैसे ही इस मैच में खेलेंगे, भारतीय क्रिकेट इतिहास में एक नया अध्याय लिखा जाएगा।

 

ये भी पढ़े: 20 विधायक मामला : अरविंद केजरीवाल को इस तरह कठघरे में खड़ा कर दिया है कुमार विश्वास

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED