Logo
December 10 2018 05:51 AM

टीम इंडिया के छह विकेट गिरे, स्कोर 100 रन के पार

Posted at: Nov 18 , 2017 by Dilersamachar 8718

दिलेर समाचार, कोलकाता: बारिश भारत और श्रीलंका के बीच यहां चल रहे पहले टेस्‍ट मैच में 'विलेन' साबित हो रही है. बारिश के कारण ईडन गार्डंस पर पहले दो दिन का खेल बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. खराब मौसम के कारण दो दिन में केवल 32.5 ओवर का खेल ही संभव हो सका. दूसरे दिन का खेल समाप्‍त घोषित किए जाते समय टीम इंडिया का स्‍कोर 32.5 ओवर में पांच विकेट पर 74 रन था. चेतेश्‍वर पुजारा 47 रन और ऋद्धिमान साहा 6 रन बनाकर क्रीज पर थे. मौसम ने अब तक जिस तरह का मिजाज दिखाया है, उसके मद्देनजर मैच से कोई परिणाम निकलने की संभावना कम होती जा रही है. श्रीलंका की ओर से पहले दिन तीनों विकेट तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने लिए थे जबकि दूसरे दिन गिरे दोनों विकेट दासुन सनाका के खाते में गए. मैच के तीसरे दिन 42.1 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर छह विकेट खोकर 102 रन है. चेतेश्‍वर पुजारा (52 रन) तीसरे दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. ऋद्धिमान साहा 16 रन और रवींद्र जडेजा बिना 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं.
तीसरे दिन भारत ने पांच विकेट पर 74 रन से आगे खेलना शुरू किया. चेतेश्‍वर पुजारा ने स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ की गेंद पर चौका जमाकर अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 108 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके जमाए. चेतेश्‍वर पुजारा (52 रन, 117 गेंद, 10 चौके) अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्‍यादा देर नहीं टिके. उन्‍हें गमागे ने बोल्‍ड किया. उनके आउट होने से टीम इंडिया के सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने के अभियान को बड़ा झटका लगा.

विकेट पतन: 0-1 (राहुल, 0.1), 13-2 (धवन, 6.2), 17-3 (विराट, 10.1), 30-4 (रहाणे, 17.2), 50-5 (अश्विन, 25.6), 79-6 (पुजारा, 37.2)

मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 17 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया था. अजिंक्‍यरहाणे ज्‍यादा देर नहीं टिके और केवल चार रन बनाने के बाद आउट हो गए. उनका कैच मध्‍यम गति के गेंदबाज दासुन शनाका की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला ने लपका. चार स्‍थापित बल्‍लेबाजों के आउट होने के बाद भारतीय टीम को सम्‍मानजनक स्थिति में पहुंचाने का सारा दबाव चेतेश्‍वर पुजारा पर आ गया था. भारतीय टीम का पांचवां विकेट रविचंद्रन अश्विन (4 रन, 29 गेंद) के रूप में गिरा, जिन्‍हें शनाका ने करुणारत्‍ने के हाथों कैच कराया.

इससे पहले, मैच में पहले दिन बल्‍लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत निराशाजनक रही थी और पहली ही गेंद पर केएल राहुल (0) आउट हो गए थे. उन्‍हें सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकेवला ने कैच किया. भारतीय टीम को जल्‍द ही शिखर धवन के रूप में दूसरा विकेट गंवाना पड़ा. धवन (8 रन, 11 गेंद, एक चौका) को लकमल ने बोल्‍ड किया.पारी के 11वें ओवर में कोहली (0 रन, 11 गेंद) को सुरंगा लकमल ने एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. अम्‍पायर के निर्णय पर कोहली ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ रहा.

मैच में टीम इंडिया फिलहाल मुश्किल में फंसी नजर आ रही है. वैसे, तीन टेस्‍ट की सीरीज में टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस के पीछे कारण भी हैं. टीम इंडिया ने इस साल जुलाई-अगस्त में श्रीलंका को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 के एकतरफा अंतर से हराया था. रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के पक्ष में है. भारतीय टीम ने अब तक श्रीलंका से अपनी सरजमीं पर एक भी टेस्ट मैच नहीं गंवाया है. एक बार पहले भी भारत, श्रीलंका के खिलाफ स्वदेश में क्लीन स्वीप (1993-94 में) कर चुका है. 


 

वैसे, भारत अगर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने में सफल रहता है तो उसकी घरेलू सरजमीं पर जीत की संख्या 100 पर पहुंच जाएगी और यह उपलब्धि हासिल करने वाला वह ऑस्ट्रेलिया (234) और इंग्लैंड (212) के बाद केवल तीसरा देश होगा. भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर 261 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 97 में उसे जीत और 52 में हार मिली है जबकि 111 मैच ड्रॉ और एक टाई रहा है. अभी स्वदेश में सर्वाधिक जीत के रिकॉर्ड के मामले में भारत चौथे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी सरजमीं पर 98 जीत दर्ज की हैं लेकिन उसे दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक अपनी धरती पर कोई टेस्ट मैच नहीं खेलना है.

ये भी पढ़े: जयललिता के पोइस गार्डन पर हुआ आयकर विभाग का छापा, कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED