Logo
March 29 2024 05:20 AM

अमेरिका में अंधेपन का कारण बन रही है इस रंग की रोशनी

Posted at: Aug 14 , 2018 by Dilersamachar 10397

दिलेर समाचार,आपने नोटिस किया होगा कि सोशल मीडिया पर ज्यादातर पोस्ट सिर्फ नीले रंग की होती हैं. या फिर जिस भी पोस्ट में ये रंग मौजूद होता है, उस पर सबसे ज्यादा एंगेजमेंट होती है. लेकिन हाल ही हुई रिसर्च से यह पता चला है कि इस रंग की रोशनी अमेरिका में अंधेपन के प्रमुख कारणों में से एक है.

जी हां, डिजिटल डिवाइसों से निकलनेवाली नीली रोशनी अंधेपन का कारण बन सकती है. शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष दिया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की सोमवार की रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ टोलेडो में किए गए एक शोध के मुताबिक, लगातार नीला प्रकाश देखने से आंखों की प्रकाश के लिए संवेदनशील कोशिकाएं में जहरीले अणु उत्पन्न हो सकते हैं, जो धब्बेदार अपघटन का कारण बन सकता है. 

यूनिवर्सिटी के रसायन और जैवरसायन विभाग के सहायक प्रोफेसर अजित करुणाथने ने बताया, "यह कोई रहस्य नहीं है कि नीला प्रकाश हमारे देखने की क्षमता को हानि पहुंचाता है और आंख की रेटिना को नुकसान पहुंचाता है. हमारे शोध से यह पता चलता है कि ऐसा कैसे होगा. हमें उम्मीद है कि इससे इसे रोकने के लिए दवाइयां बनाने में मदद मिलेगी और नए प्रकार का आई ड्रॉप बनाया जा सकेगा."

धब्बेदार अपघटन का मुख्य कारण फोटोरिसेप्टर कोशिकाओं का मरना है, जो प्रकाश के प्रति संवेदनशील कोशिकाएं होती हैं.

ये भी पढ़े: 15 August 2018: छोटी सी बच्ची ने जबरदस्त अंदाज में गाया राष्ट्रगान, देखकर आप भी कहेंगे CUTE

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED