Logo
February 23 2019 06:13 AM

खाना नहीं है पचता तो आजमाए ये रामबाण उपाय

Posted at: Jan 31 , 2019 by Dilersamachar 5678

दिलेर समाचार, आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में बार का उल्टा-सीधा खाना भी अवॉइड नहीं किया जा सकता. कई बार परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में हम कई बार राहत पाने के लिए उल्टी सीधी दवाएं भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं.  इनडाइजेशन (Indigestion) और कब्ज (Constipation) कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिससे काफी लोग परेशान रहते हैं. इनडाइजेशन के चलते कुछ न खाने के बावजूद हमारा पेट भरा हुआ रहता है. कई बार तो कब्ज की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में हम कई बार राहत पाने के लिए दवाएं भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं. इसलिए हम अक्सर गैस जैसी समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खों को तलाशते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज से राहत दिलाएंगे.

Indigestion and Constipation Problem: इसके अलावा, इनडाइजेशन के कारण होने वाली असुविधा काफी कष्टदायक हो सकती है. लेकिन, अब बात आती है कि इनडाइजेशन होता कैसे है, यह मूल रूप से तब होता है जब हमारे पेट में एसिड बनने लगता है. यह तब भी होता है जब छाती में जलन होने लगती है. इस समस्‍या से परेशान होने पर आप दवाओं का रुख कर सकते हैं, लेकिन ये लंबे समय में बहुत मददगार साबित नहीं हो सकतीं. बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के इनडाइजेशन से बचने के कई उपाय हैं. ऐसा ही एक प्राकृतिक उपाय है अदरक और कच्चे शहद के साथ हॉट लेमनेड.

डीके पब्लिशिंग की बुक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, फ्रेश अदरक का टुकड़ा और रेशेदार जड़ में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो एक्‍ने और दर्द को कम कर सकते हैं, वहीं शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और नींबू तथा पुदीना एंटी-बैक्टीरियल गुण के लिए जाना जाता है.

ये भी पढ़े: Google Map ने की चोरों की मदद, लूट डाले 9 मंदिर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED