Logo
May 23 2018 04:57 AM

साल भर में ही पार्टनर से बोर हो जाती हैं ये महिलाएं!

Posted at: Sep 20 , 2017 by Dilersamachar 5069

रिसर्च के मुताबिक, महिलाएं पार्टनर के साथ रहने के महज एक साल में ही सेक्स से बोर हो जाती हैं। लंबे रिलेशनशिप्स में वे सेक्स को ज्यादा तवज्जो नहीं देती हैं। हां, कुछ वक्त के लिए चलने वाले रिलेशन में यह बात लागू नहीं होती।

इसी संदर्भ में कैलिफॉर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को के वैज्ञानिकों ने कई रिसर्च की हैं जिनमें से एक साउथैम्प्टन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी की। इन्होंने ब्रिटेन के 11,508 लोगों पर सर्वे किया और पाया कि महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि बहुत जल्दी खत्म हो जाती है, जबकि पुरुषों में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

  सर्वे में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में से 6,669 महिलाएं और 4,839 पुरुष थे। ये सभी पिछले एक वर्ष से अपने पार्टनर्स के साथ सक्रिय रूप से सेक्स कर रहे थे। सर्वे में सामने आया कि महिलाओं में सेक्स के प्रति अधिकतम रुचि सिर्फ एक साल तक ही रहती है। उसके बाद वह सेक्स से ऊबन महसूस करने लगती हैं, लेकिन पुरुषों में ऐसा कुछ भी नहीं था।

शोधकर्ताओं का मानना है कि सेक्स लाइफ नियमित रखने से महिलाओं में तनाव कम हो सकता है उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती है। उनकी उम्र में भी इजाफा होता है। शोध में पाया गया कि एक सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करने से महिलाओं में उम्र बढ़ने लगती है।

45 से 54 वर्ष के बीच सेक्स लाइफ: सर्वे में पाया कि पांच महिलाओं में से दो अपनी सेक्स लाइफ से नाखुश हैं।
55 से 64 साल: 38.8 प्रतिशत ने कहा कि उनकी सेक्स में रुचि नहीं रही।
45 से 54 आयु वर्ग: 37.9 प्रतिशत महिलाओं ने भी कहा कि उनकी सेक्स में कोई रुचि नहीं है।
65 से 74 आयु वर्ग: केवल 34.2 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें सेक्स में रुचि नहीं थी।

सर्वे में देखा कि जैसे-जैसे उम्र बड़ रही थी सेक्स के प्रति रुचि कम होती जा रही थी पर इसमें भी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि कम नजर आई। इसके पीछे विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा मैनोपॉज की वजह से भी हो सकता है क्योंकि उस समय हार्मोनल बदलाव बहुत होते हैं। वहीं कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि मिडिल ऐज की महिलाओं पर घर-बाहर दोनों की बढ़ती जिम्मेदारी भी इसका प्रमुख कारण है।

महिलाएं बच्चों की वजह से भी सेक्स लाइफ में दिलचस्पी खोती जाती है। सर्वे में प्रतिभागियों से पूछा गया कि क्या उन्हें पिछले तीन महीनों में सेक्स के प्रति कितनी रुचि दिखी तो 50 प्रतिशत महिलाओं ने इसमें अपनी अरुचि ही दिखाई।

ये भी पढ़े: बेबी बंप दिखाना भी बन गया है अब नया स्टाइल


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED