Logo
April 19 2024 04:08 PM

इसलि लैपटॉप चार्जर में पाया जाता है ये काला गोल हिस्सा..!

Posted at: Aug 18 , 2017 by Dilersamachar 9732

दिलेर समाचार, अगर आप एक लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले यूजर हैं तो आपने यह चीज जरुर देखी होगी कि लैपटॉप चार्जर में एक काला गोल हिस्सा होता है लेकिन आप में से शायद ही कोई हो जो यह जानता हो की यह क्या होता है। इसका क्या काम होता है। आप में से कई लोग ऐसे भी होंगे जो इसे बेकार समझते होंगे लेकिन आपको बता दें कि यह बहुत ही आवश्यक चीज है तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।
इस काले गोल हिस्से के कई नाम है इसे फेराइट बीड या फेराइट चोक या फेराइट सिलेंडर भी कहा जाता है। इसके अलावा इसे ब्लॉक्स, कोर्स, रिंग्स, ईएमआई फिल्टर्स या चोक्स भी कहा जाता है। आपको बता दें कि यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है। जो आने वाली हाई फ्रीक्वेंसी को कम करता है यानि यह फेराइट बीड हाई फ्रिक्वेंसी को दबाने का काम करता है। 
अगर आसान शब्दों में बताएं तो यह दोनों दिशाओं यानी एक डिवाइस की तरफ जानेवाली और आने वाली फ्रीक्वेंसी को कम करता है। अगर यह नहीं होगा तो आपका डिवाइस खराब भी हो सकता है।यानी कि जब कंप्यूटर के अंदर डाटा केबल या मेडिकल उपकरणों की पावर केबल या चार्जिंग केबल लगी होती है तो यह उपकरण उन सभी की रेडियो फ्रीक्वेंसी से डिवाइस को बचाता है।
इस वजह से ही आपके काम में कोई दिक्कत नहीं आती नहीं तो आसपास की रेडियो फ्रीक्वेंसी से आपकी स्क्रीन हिल सकती है झिलमिलाहट सकती है। इसके अलावा जब करंट पास होता है तो यह रेडियो एनर्जी बनाता है। इसके अंदर इतनी क्षमता होती है कि यह इन तारों से निकलने वाली रेडियो तरंगों के उत्पादन को रोक देता है और इस इलेक्ट्रिकल एनर्जी को बिना किसी नुकसान के चार्जिंग पर जाने देता है।

ये भी पढ़े: डोकलाम विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान..इशारों में चीन पर साधा निशाना, कहा- दूसरे देश की ज़मीन पर कब्जा करने का हक नहीं..

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED