Logo
March 29 2024 10:52 AM

Railway की तरफ से जल्द शुरू की जाएगी यह सर्विस, आपको होगा फायदा

Posted at: Jun 22 , 2018 by Dilersamachar 9862

दिलेर समाचार, नई दिल्ली : IRCTC-iPay अगर आप भी आमतौर पर ट्रेन से सफर करते हैं तो रेलवे जल्द आपको नया तोहफा देने वाला है. आईआरसीटीसी की तरफ से दी जाने वाली नई सुविधा के तहत आईआरसीटीसी के रेल कनेक्ट एप या वेबसाइट से टिकट बुकिंग कराने के लिए आपको किसी अन्य थर्ड पार्टी वेंडर के डिजीटल वॉलेट की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से यात्रियों को सहूलियत देने के लिए नई-नई सुविधाएं शुरू की जा रही हैं. पिछले दिनों रेलवे ने 'रेलवे मदद' और 'मेन्यू ऑन रेल' एप की सुविधा दी है.
पेमेंट एग्रीगेटर लाने की तैयारी
नई सुविधा के तहत रेलवे खुद का पेमेंट एग्रीगेटर लाने की तैयारी कर रहा है. इसके बाद टिकट बुक कराने के लिए बैंक कार्ड या कैश वॉलेट की जरूरत नहीं होगी. इस पेमेंट एग्रीगेटर का नाम आईआरसीटीसी आईपे (IRCTC-iPay) होगा. हाल ही में आईआरसीटीसी की तरफ से इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी गई. इस एग्रीगेटर एप के शुरू होने के बाद ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं में कमी आ सकती है.
अगस्त से मिलनी शुरू होगी सर्विस
आईआरसीटीसी की तरफ से बताया गया कि पेमेंट एग्रीगेटर IRCTC-iPay की सुविधा आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस साल अगस्त से मिलनी शुरू हो जाएगी. पेमेंट एग्रीगेटर एप में कई पेमेंट ऑप्शन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेशल कार्ड, ऑटो डेबिट, यूपीआई, वॉलेट आदि का आप्शन होगा.
ट्विट के माध्यम से जानकारी दी गई कि पेमेंट एग्रीगेटर के लिए आईआरसीटीसी को PCI-DSS (पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री डाटा सिक्युरिटी स्टैंडर्ड) से सिक्युरिटी सर्टिफिकेट मिल गया है. पेमेंट प्लेटफॉर्म के बारे में अन्य जानकारियों के बारे में बाद में बताया जाएगा.
इसके अलावा आईआरसीटीसी की तरफ से आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड भी मुहैया कराया जाता है. इसके माध्यम से एसी 1, एसी 11 और चेयर कार की बुकिंग कराने पर 10 प्रतिशत तक वैल्यू बैक दिया जाता है. साथ ही इस कार्ड से टिकट कराने पर हर ट्रांजेक्शन पर लगने वाला 1.8 प्रतिशत टैक्स भी बचाया जा सकता है.
एसबीआई प्लेटिनम डेबिट कार्ड से आप गैर-ईंधन खरीदारी पर रिवॉर्ड प्वाइंट भी हासिल कर सकते हैं. इन रिवॉर्ड प्वाइंट का इस्तेमाल बाद में आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़े: कांग्रेस पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुटी, कमेटियां गठित

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED