Logo
March 29 2024 08:00 PM

टॉन्सिल्स से हैं परेशान एक क्लिक में मिलेगा समाधान

Posted at: Apr 5 , 2018 by Dilersamachar 9710

दिलेर समाचार, टॉन्सिल्स हो जाने पर अक्सर गले में तकलीफ होने लगती है. कभी-कभी तकलीफ इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि मुंह खोलने और खाने-पीने के वक्त असहनीय दर्द होने लगता है.

गले के भीतर बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से टॉन्सिल्स की समस्या होना आम बात है. इसके साथ ही बदलते मौसम के साथ इसका असर देखने को मिलता है खासकर ठंड के मौसम में यह समस्या ज्यादा गंभीर हो जाती है.

टॉन्सिल्स के मरीजों के गले में अक्सर खराश बनी रहती है. अगर गले में संक्रमण बढ़ जाए तो फिर दर्द, बुखार, निगलने में तकलीफ, मुंह खोलने में दर्द जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं.

अगर इसका इलाज वक्त रहते नहीं किया गया तो ये घातक साबित हो सकता है.

हम आपको बताने जा रहे हैं टॉन्सिल्स की समस्या से निजात पाने के टॉन्सिल्स के घरेलु उपचार –

टॉन्सिल्स के घरेलु उपचार

1 – नींबू और अदरक

टॉन्सिल्स होने पर नींबू का रस और पीसा हुआ अदरक गर्म पानी में मिलाकर गरारा करना चाहिए. हर आधे घंटे में इस प्रक्रिया को दोहराने से आपको आराम मिलेगा. इसके साथ ही अगर आप अदरक वाली गरमा गरम चाय पीएंगे तो यह भी आपके लिए फायदेमंद होगा.

2 – लहसुन की कलियां

टॉन्सिल्स होने पर पानी में लहसुन की कुछ कलियां डालकर उसे अच्छी तरह से उबाल लें. जब पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो इस पानी को छानकर उससे गरारा कर लें. नियमित रुप से इस प्रक्रिया को दोहराने से गले के दर्द से राहत मिलेगी.

3 – नींबू और शहद

टॉन्सिल्स जब आपको सताने लगे तब हल्के गर्म पानी में नींबू के साथ शहद को मिलाकर पीना चाहिए. यह नुस्खा गले के दर्द से काफी हद तक आराम दिलाता है. इतना ही नहीं इस नुस्खे को आजमाने से टॉन्सिल्स भी ठीक होने लगता है.

4 – सेंधा नमक है कारगर

टॉन्सिल्स से होनेवाली गले की परेशानी में सेंधा नमक बेहद कारगर साबित होता है. गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर गरारा करना चाहिए इससे गले में मौजूद बैक्टीरिया का सफाया जल्दी होता है.

5 – दूध और हल्दी

टॉन्सिल्स से पीड़ित लोगों को एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीना चाहिए. इससे टॉन्सिल्स जल्द ही ठीक होने लगता है. इसके अलावा कच्चे पतीते को दूध में मिलाकर गरारा करने से भी आराम मिलता है.

6 – बेकिंग सोडा है कमाल का

टॉन्सिल्स के मरीजों को बेकिंग सोडा या पोटैशियम कार्बोनेट को पानी में मिलाकर गरारा करना चाहिए. इससे गले का संक्रमण ठीक होता है और टॉन्सिल्स से राहत भी मिलती है.

7 – सेब का सिरका

टॉन्सिल्स के दौरान होनेवाली मुंह की तकलीफ में सिरका काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करना चाहिए. ऐसा करने से गले का संक्रमण तो ठीक होता है साथ ही टॉन्सिल्स से भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़े: बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है अंकुरित चना

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED