Logo
April 24 2024 11:42 AM

जाने कब ATM से निकलेंगे 200 रुपये के नोट!

Posted at: Sep 5 , 2017 by Dilersamachar 9636

दिलेर समाचार,आरबीआई ने पिछले हफ्ते 200 रुपये के नोट जारी किए थे. लेकिन इसे अभी एटीएम के जरिए लोगों तक पहुंचने में दो-तीन माह का वक्त लग सकता है. इसके लिए एटीएम को पहले उपयुक्त बनाया जाएगा. कुछ बैंकों ने एटीएम कंपनियों से कह भी दिया है कि वे मशीनों को उसके उपयुक्त बनाने के लिए नए नोट का परीक्षण शुरू कर दें. हालांकि कुछ बैंकों को नए नोट की आपूर्ति नहीं हुई है. पिछले साल नवंबर में की गई नोटबंदी के बाद बैंकों ने एटीएम मशीनों को नए नोटों के उपयुक्त कराया था.

आरबीआई ने एक बयान जारी कर कहा था कि 200 रुपये के नोट की आपूर्ति जल्द शुरू कर दी जाएगी. लेकिन आरबीआई ने यह नहीं बताया है कि ये नोट पर्याप्त मात्रा में कब तक उपलब्ध हो जाएंगे.

नहीं मिला दिशनिर्देश
एटीएम बनाने वाली कंपनियों ने कहा है कि उन्हें आरबीआई से 200 रुपये के नए नोट के अनुरूप एटीम में बदलाव करने के बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि कुछ बैंकों ने अनाधिकारिक रूप से उनसे कहा है कि वे नए नोट का परीक्षण शुरू कर दें, क्योंकि इसका आकार अलग है.

बता दें कि देश में कुल 2.25 लाख एटीएम मशीनें हैं, और अभी उन्हें नए नोट के अनुरूप बनाया जाना बाकी है.

एजीएस ट्रांसैक्ट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रवि बी. गोयल ने आईएएनएस को बताया, "लेकिन एटीएम के अनुकूल बनाने प्रक्रिया आरबीआई से निर्देश मिलने के बाद ही शुरू होगी. नए नोटों का आकार प्रचलन में चल रहे नोटों से अलग है. जैसे ही हमें नए नोट मिलेंगे, हम उसके आकार को समझेंगे और उसके हिसाब से एटीएम को बना पाएंगे. उसके बाद हमें यह देखना होगा कि क्या नोटों की आपूर्ति एटीएम को पूरी क्षमता से चलाने के लिए पर्याप्त है." यह कंपनी 60 हजार एटीएम मशीनें स्थापित कर चुकी है.

90 दिनों में पूरी होगी प्रक्रिया
उन्होंने कहा, "एटीएम को अनुकूल बनाने की पूरी प्रक्रिया 90 दिनों में पूरी होगी, और एटीएम का नियमित संचालन प्रभावित नहीं होगा. दरसल, एटीएम अनुकूल बनाए जाने के दौरान पूरी तरह चालू रहेंगे और उनमें से 100, 500 और 2000 के नोटों की आपूर्ति जारी रहेगी."

एटीएम बनाने वाली अन्य कंपनियों में एनसीआर कॉर्पोरेशन है, जिसके पास 1,08,000 एटीएम मशीनें हैं. इसके अलावा बीआईटी पेमेंट्स है, जिसके पास 4,500 स्थापित मशीनें हैं.

बैंकों ने शुरू किया परीक्षण के लिए संपर्क
एनसीआर कॉर्पोरेशन के महाप्रबंधक (सेवाएं) आनंद गरोलू ने कहा, "बैंकों ने नए नोटों के परिक्षण के लिए हमसे संपर्क शुरू कर दिया है. वो हमें बताएंगे कि कौन-सी मशीन को 200 रुपये के लायक बनवाना चाहते हैं. हालांकि नए नोट हमें बैंक द्वारा ही उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसके बाद ही परीक्षण शुरू हो पाएगा."

जल्द बनाया जाएगा एटीएम को 200 के नोट के लायक
बीटीआई पेमेंट्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के. श्रीनिवास ने कहा, "जब हमें पर्याप्त मात्रा में 200 रुपये के नोट मिलेंगे, तब हम मशीनों को इनके लायक बनाने का काम शुरू करेंगे. हम यह काम जल्द से जल्द शुरू करने को उत्सुक हैं." यह कंपनी आरबीआई से अधिकृत है, जो उन एटीएम मशीनों का संचालन करती है, जिनका स्वामित्व बैंकों के पास नहीं होता और बैंक उनका प्रबंधन भी नहीं करते हैं.

चुनिंदा बैंकों में उपलब्ध 200 के नोट
फिलहाल में 200 रुपये के नोट अभी चुनिंदा आरबीआई दफ्तरों और कुछ बैंकों में उपलब्ध हैं. हालांकि भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि उन्हें 200 रुपये के नए नोट मिले हैं , जबकि मंगलुरू में कॉर्पोरेशन बैंक के केवाईसी-एंटीमनी लॉन्डरिंग सेल के प्रबंधक एकनाथ बालिगा ने बताया कि पूरे देश में उनके बैंक की एक भी शाखा को 200 रुपये के नोट प्राप्त नहीं हुए हैं.
आरबीआई की प्रिंटिंग प्रेस में छापे जा रहे नोट
200 रुपये के नोट को फिलहाल आरबीआई की प्रिंटिंग प्रेस में ही छापा जा रहा है. सुरक्षा प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीएल) के सूत्रों ने बताया कि कंपनी को अभी तक 200 रुपये के नोट की छपाई का कोई निर्देश नहीं मिला है. देश में नोट छापने वाली दो कंपनियों का स्वामित्व आरबीआई के पास है , जबकि दो का एसपीएमसीएल के पास, जो कि एक सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी है.

ये भी पढ़े: तीन साल बाद विदेश मंत्रालय ने कालाधन पर रिपोर्ट संसदीय समिति को भेजी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED