Logo
July 21 2018 06:54 PM

क्यों सुबह उठकर पीना चाहिए ऐलोवेरा का जूस, फायदे जान लेंगे तो रोज करेंगे करेंगे इस्तेमाल

Posted at: Apr 10 , 2018 by Dilersamachar 5320

दिलेर समाचार, ऐलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तेमाल करने से स्किन से संबंधित समस्याओं, पेट से संबंधित कई बीमारियों, दांतों की समस्या, सिरदर्द, भूख न लगना जैसी दिक्कतों को बड़ी  आसानी से दूर किया जा सकता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन समेत एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. आपको भले विश्वास न हो लेकिन ऐलोवेरा का जूस पेट से संबंधित 200 से ज़्यादा बीमारियों को दूर करता है. ऐलोवेरा के जूस से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. ऐलोवेरा का जूस  पीने में भले ही थोड़ा कड़वा लगे लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. बाज़ार में ऐलोवेरा के इन फायदों की वज़ह से ही कई फ्लेवर में ये जूस आसानी से मिलता है. ऐसे में इस  स्वास्थ्यवर्धक जूस का सेवन आप आसानी से कर सकते हैं.

अगर अक्सर रहता है सिरदर्द तो पिएं इसे
अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है तो आप ऐलोवेरा के जूस का खाली पेट सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अक्सर रहने वाले सिरर्द की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.


कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा
अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है या पेट से संबंधित कोई समस्या है तो आप खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं. पानी के साथ इस जूस का सेवन करने से पेट  साफ होता है. इसके साथ ही कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है. 

शरीर के विषैले तत्वों को करता है दूर
हमारी बदलती दिनचर्या में सही खान पान और सही समय पर पोषक तत्व न मिल पाने की वजह से शरीर के अंदर कई विषैले तत्व पैदा हो जाते हैं. इन विषैले तत्वों से सिर्फ पेट  की ही नहीं बल्कि स्किन से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं. ऐलोवेरा शरीर की डिटॉक्सीफिकेशन की प्रक्रिया के जरिए उससे विषैले तत्वों को बाहर निकालता है. 

खून की नहीं होगी कमी
ऐलोवेरा का जूस खाली पेट पीने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है. ऐसे में अगर शरीर में ख़ून की कमी है तो इस जूस का सेवन रोज़ाना खाली पेट करें. 

 

नहीं होगी भूख न लगने की समस्या
अगर आपको भूख न लगने की समस्या है तो ऐलोवेरा का जूस आपके लिए रामबाण की तरह है. ये आपके भूख न लगने की परेशानी को दूर करता है. दरअसल पेट न साफ होने की  वजह से आपकी भूख पर भी सीधा असर पड़ता है. जब आपका पेट साफ होने लगता है तो भूख भी आसानी से लगने लगती है. 

दांतों से संबंधित नहीं होगी समस्या
ऐलोवेरा में मौजूद एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी आपके दांतों को साफ रखती है. इसके साथ ही बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी आपको बचाती है. मुंह में अगर छाले होते हैं तो ऐलोवेरा का  जूस उन्हें भी दूर करने में मदद करता है. 

चेहरा चमकने लगेगा
ऐलोवेरा का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है. क्योंकि कील, मुहांसे और स्किन से संबंधित बीमारियां अक्सर पेट की बीमारियों से संबंध रखती हैं. ऐलोवेरा का जूस इन सारी  परेशानियों को दूर कर चेहरे पर चमक लाता है.

ये भी पढ़े: यहां लड़के स्कर्ट पहनकर जाएंगे स्कूल, पीछे की वजह जान उड़ जाएंगे आपके होश


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED