Logo
March 28 2024 05:42 PM

हमेशा दिलों में जिंदा रहेंगी बॉलीवुड की 'नगीना' श्रीदेवी, जानें उन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो आपके दिल ले जाएंगी

Posted at: Feb 25 , 2018 by Dilersamachar 9731

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। पर्दे पर अपने चुलबुले अंदाज से तहलका मचाने वाली अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई में दिल का दौरा पड़ने से 54 साल की उम्र में निधन हो गया है. दुबई में वह एक शादी समारोह में हिस्सा लेने गई थीं. एक वो अभिनेत्री जो अपनी बेटी की पहली फिल्म के लिए खुद को इतना तैयार कर लिया था कि मानो यह उसकी अपनी पहली फिल्म हो लेकिन वह बेटी जाह्नवी को पर्दे पर देख पातीं नियति ने उनकी जिंदगी का ही पर्दा गिरा दिया. श्रीदेवी ने अपनी गजब की खूबसूरती, दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. भारतीय फिल्मों की मशहूर अदाकारा ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़ और में भी काम किया है. अपने बेहतरीन अभिनय के कारण उनकी गिनती बेहतरीन कलाकारों में की जाती है. वह अस्सी और नब्बे के दशक में सक्रिय रहीं.

चार साल की उम्र में ही तमिल फिल्मों से पर्दे पर आनी वाली श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था. उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी था. उनके पिता एक वकील थे. उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं.

साल 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्म में बतौर बाल-कलाकर के रूप में काम किया. अभिनेत्री के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' में काम किया.

श्रीदेवी को मलयालम फिल्म 'मूवी पूमबत्ता'(1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया. उन्होंने इस दौरान कई तमिल-तेलुगू और मलायलम फिल्मों में काम किया, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया.

श्रीदेवी ने हिंदी में अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी. लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली. इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं.

उन्होंने अपने करियर के दौरान कई दमदार रोल किए. उन्होंने हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म 'सीता और गीता' की रीमेक 'चालबाज' में डबल रोल निभाया. पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म में अंजू और मंजू के किरदार से उन्होंने सभी का मन मोह लिया.

साल 1983 में फिल्म 'सदमा' में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के अभिनेता कमल हासन संग नजर आईं. इस फिल्म में उनके अभिनय को देख समीक्षक भी हैरान थे.

श्रीदेवी को फिल्मों में अपने मिथुन चक्रवर्ती से प्यार हो गया. दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा, हालांकि मिथुन पहले ही शादीशुदा थे.

उन दिनों दोनों का फिल्मी करियर उन दिनों ऊंचाइयों पर था और उनके प्यार के चर्चे भी आम हो गए. इन सबसे मिथुन के गृहस्थ जीवन में भूचाल लाकर रख दिया था, जिसके बाद मिथुन ने सबको अपने और श्रीदेवी के रिश्ते की सफाई दी.

इसके बाद श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था. इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्नवी और खुशी कपूर. फिलहाल इनकी बड़ी बेटी पूरी तरह से बॉलीवुड में आने को तैयार है.

साल 1996 में निर्देशक बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी. लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आईं. श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से रूपहले पर्दे पर अपनी वापसी की.

ये भी पढ़े: Divya Bharti Birthday: 2 साल में बन गई थीं बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस , ऐसे हुई मौत

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED