Logo
December 10 2018 06:01 AM

जल्द उपलब्ध होगा ATM में पैसा, वित्त मंत्री दिया बड़ा बयान

Posted at: Apr 17 , 2018 by Dilersamachar 5505

दिलेर समाचार, नई दिल्ली । देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से चल रही कैश की किल्लत पर मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का बयान आया. वित्त मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा देश में कैश की स्थिति की समीक्षा की गई है. देश में पर्याप्त मात्रा में नगदी मौजूद है, बैंकों में भी कैश उपलब्ध है. कुछ क्षेत्रों में 'अचानक और असामान्य वृद्धि' के कारण कुछ समय के लिए नगदी की समस्या हुई है. इस स्थिति से ज्ल्द से जल्द निपटने की कोशिश की जा रही है.

इससे पहले देश के कई राज्यों में चल रही कैश की किल्लत पर केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने आश्वासन दिया कि जल्द ही समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा. शुक्ला ने बताया कि केंद्र सरकार और आरबीआई ने एक कमेटी का गठन किया है, जो जल्द ही हल निकाल लेगी. उन्होंने आशंका जताई कि अचानक से कुछ राज्यों में कैश की किल्लत होना बड़ी साजिश की तरफ इशारा करता है. आने वाले 2 से 3 दिन में इस परेशानी से निपट लिया जाएगा.

एक राज्य से दूसरे में ट्रांसफर होगी नकदी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फिलहाल आरबीआई के पास 1,25,000 करोड़ रुपये की नकदी मौजूद है, लेकिन यह समस्या कुछ असमानता के कारण बनी हुई है. उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के पास ज्यादा नकदी मौजूद है तो कुछ के पास कम, इसलिए केंद्र सरकार ने राज्यवार समितियों का गठन किया है. उन्होंने बताया कि यह कमेटी एक राज्य से दूसरे राज्य में नकदी का ट्रांसफर करेगी.

ये भी पढ़े: जोधपुर : कोर्ट ने दी सलमान को विदेश जाने की इजाजत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED