Logo
March 29 2024 08:05 AM

इस-छोटे से आइडिया से आप भी बना लेंगे खुद को दुनिया से आगे

Posted at: Mar 4 , 2018 by Dilersamachar 9871

नीतू गुप्ता

दिलेर समाचार, आज की इस-भागदौड़ की जिंदगी में सभी समय के साथ चलना चाहते हैं। कोई भी समय बर्बाद कर पीछे नहीं रहना चाहता। जो लोग समय बर्बाद करते हैं वे हाथ मलते रह जाते हैं। सभी के पा-भगवान द्वारा दिए 24 घंटे ही हैं पर कोई उनका सदुपयोग करता है तो कोई दुरूपयोग कोई धीरे चल कर काम पूरा नहीं कर पाता और कोई उचि-समय प्रबंधन नहीं कर पाता।

बहु-से लोग यह कहते सुने जाते हैं कि मुझे यह करना है, वह करना है पर समय की कमी के कारण नहीं कर पाया। काश मेरे पा-चौबी-घंटे के स्थान पर ती-या छत्ती-घंटे होते। ब-आवश्यकता है समय की कीम-समझने की और उसको सही तरीके से प्रयोग करने की।

यदि आप वर्किंग वूमन हैं तो प्रातः के नाश्ते और टिफिन के लिए क्या बनाना है, इसका फैसला रात्रि में कर कुछ तैयारी रात्रि में ही कर लें। यदि आप नॉनवर्किंग हैं तो भी सुबह के खाने का रात्रि में ही सोच लंे ताकि सुबह समय बर्बाद न हो।

सुबह के लिए पति, बच्चों और अपने लिए कपड़े निकाल कर सोयंे ताकि सुबह का बहुमूल्य समय यह सोचते हुए बर्बाद न हो कि क्या पहन कर जाना है। अपनी और पति के ड्रे-के साथ की एक्सेसरीज भी निकाल कर रखें ताकि सुबह उन्हें ढूंढने में समय न लगे। घर पर भी रहते हैं तो बच्चों की यूनिफार्म, जूते, जुराबें, रूमाल, पानी की बोतल निकाल कर बैग के साथ रखें। पति महाशय के भी जूते, रूमाल जुराबें, टाई निकाल कर रखें ताकि खाना बनाते समय आपको भागदौड़ न करनी पड़े।

चाबियों के लिए भी एक सुनिश्चि-स्थान रखें। चाबियों का स्टैंड या कोई छोटी बास्केट मेन दरवाजे के साइड पर रखें ताकि घर, कार,स्कूटर की चाबी उसमें रख सकें। सभी परिवार के सदस्यों को आद-डालें कि चाबी उधर ही रखनी है ताकि सुबह सुबह चाबी ढूंढने में मन और समय खराब न हो।

कमरे के एक कोने में प्रे-करवाने वाले कपड़ों का लांड्रीबैग रखें ताकि वहीं से प्रे-वाले को कपड़ों उठा कर दे दिए जाएं।

अपने मेकअप बॉक्-में ब-वही चीजें रखें जिनका प्रयोग प्रतिदिन आप करती हों। बाकी मेकअप का सामान अन्य बाक्-में रख दें जिनका प्रयोग कभी-कभी होता हो।

रसोई की स्लैब पर वही किचन गैजेट्-रखें जिनका प्रयोग अधिक होता है। जिनका प्रयोग कभी-कभी होता हो उन्हें बंद वार्डरोब में रखें। इसी प्रकार किचन में बर्तन भी उतने ही आसपा-रखें जिनकी आवश्यकता हर समय रहती हो। बड़े-बड़े बर्तन और डिनर सेट वार्ड रोब में ही रखें।

किचन टावेल, झाड़न, फायल आदि ऐसे स्थान पर रखंे जिन्हें ढूंढना न पड़े। हो सके तो एक स्टैंड इन चीजों का लगवा लंे ताकि इनका प्रयोग करना आसान हो जाए। प्रातः अपने फोन को आंसरिंग मशीन पर लगा दें ताकि शाम को उन्हें सुनकर आवश्यक फोनों की जानकारी मिल सकें। मोबाइल आदि रात्रि में चार्ज कर लें और  मोबाइल अपने हाउसकोट की जेब में रख लें ताकि जरूरी काल अटैंड करने में समय व्यर्थ न हो।

मौसम के बदलाव के साथ-साथ अपने, पति और बच्चों के वार्डरोब तैयार कर लें ताकि मौसम के अनुसार वस्त्रा आसानी से मिल सकें। वार्डरोब तैयार करते समय परिवार के अन्य सदस्यों की मदद लें।

सभी बिलों को वॉल स्टैंड में रखें और प्रया-कर आनलाइन पेमेंट करें ताकि समय को बचाया जा सके। हाउ-वाइफ हैं तो ड्राप बाक्-में चैक को बिल के साथ लगाकर भुगतान करें ताकि कैश काउंटर पर लाइन में न खड़ा होना पड़े।

घर पर हो या आफिस, अपने पेपर्-को जांचते रहें। जो बेकार के पेपर हांे, उन्हें रद्दी की टोकरी में फाड़कर फेंकें और जरूरी कागजों की उचि-फाइलिंग कर संभालें ताकि जरूर-पड़ने पर ढंूढना न पड़े। फाइल को भी बीच-बीच में स्टडी करते रहें।

इंशोरंे-प्रीमियम, हेल्थ प्रीमियम, कार प्रीमियम के लिए अपने बैंक को इंस्ट्रक्शन दें ताकि समय पर भुगतान हो जाये और आपको उसके लिए समय न गंवाना पड़े।

आफि-में पहले काम निपटायें, फिर बातंे करें। काम के समय बातों में समय व्यर्थ न गवाएं।

नेल्-फाइलिंग आप चार्टर्ड ब-में बैठकर भी कर सकती हैं। उससे समय का सदुपयोग होगा। दिन भर क्या करना है, इसकी लिस्ट ब-में बैठे बना लें। रसोई का कौन सा सामान खत्म है, उसे ब-में बैठे नोट कर लें। घर पर रहते है तो टीवी देखते हुए मेनीक्योर पेडीक्योर करें और नेल पॉलिश बदल लें। मटर छील सकते हैं, सब्जियां काट सकते हैं। आयरन किए कपड़े वार्डरोब में रख सकते हैं, कपड़े तह लगा सकते हैं। एक ही समय में अन्य काम कर समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

अगर आप व्यवस्थि-होकर काम करेंगे तो तनाव कम होगा और काम भी शीघ्र निपट जाएगा।

काम की प्लानिंग रा-में कर लें। क्रमानुसार काम करें ताकि अगले काम को सोचने में समय व्यर्थ न जाए।

आप काम में बहु-व्यस्-हैं और कोई आपका समय खामखां बर्बाद कर रहा हो, ऐसे में थोड़ी सी बा-कर अपने काम में मशगूल हो जाएं। दूसरा भी समझ जाएगा। यदि फिर भी वो व्यर्थ की बातें कर रहा है ऐसे में स्पष्ट रूप से बता दंे कि माफ कीजिए अभी मैं बहु-व्यस्-हूं। मैं आपकी बातों पर ध्यान नहीं दे सकूंगी/सकूंगा।

काम करते समय काम को मजबूरी न मानें। उसे एंज्वाय करें। ऐसे में काम शीघ्र निपट जाएगा।

यदि काम अधिक हो तो ऐसे में सोशल कमिटमेंट कम कर पहले अपने कामों को निपटाएं ताकि गाड़ी स्मूद चलती रहे।

सबके साथ ईमानदार रहंे। यदि आपके सच में समय की कमी है तो स्पष्ट कर दें और अपनी समस्या बता दें ताकि दूसरा आपसे झूठी उम्मीद लगा कर न बैठे।

यदि आपके ब-में कुछ करना नहीं है तो झूठी शान शौक-बनाए रखने के लिए न अपना समय बर्बाद करें, न दूसरे का।

अपना घर और आफि-टेबल व्यवस्थि-रखंे ताकि काम शुरू करने और खत्म करने में समय व्यर्थ न जाये।  

ये भी पढ़े: कुछ मिनटों में आप भी कर सकते हैं अपने मुंहासों को गायब, ये है धासू पैतरा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED