Logo
April 20 2024 06:48 AM

वर्किंग कपल ऐसे बिताएं क्वॉलिटी टाइम, रिश्ता होगा मजबूत

Posted at: May 20 , 2018 by Dilersamachar 9847

दिलेर समाचार-प्रतिदिन सुबह के समय थोड़ा सा क्वॉलिटी टाइम अपने साथी के साथ अवश्य बिताएं। यह समय सुबह पेपर पढऩे के दौरान का हो सकता है या नाश्ते के समय का भी। रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी शर्मा कहती हैं कि सुबह के समय साथ में बिताया गया दस मिनट का क्वालिटी टाइम दिन के साठ मिनट से अधिक महत्वपूर्ण होता है। सुबह के समय मन भी शांत होता है और पूर्ण आराम की अवस्था में होता है। इस दौरान महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने से लेकर हल्की-फुल्की चर्चा भी की जा सकती है।

किचन के कामों में करें मदद

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि भले ही आपको कुछ बनाना आता हो या न आता होलेकिन कभी-कभार किचन में जाकर अपने साथी की हेल्प करने की कोशिश करें। हालांकि एक बात जरूर याद रखें कि पहले अपने साथी की राय जरूर ले लें कि उसको आपका साथ चाहिए या नहीं। यदि आपका साथी किचन में आपसे हेल्प नहीं लेना चाहता है तो फिर किचन में जाने का कोई फायदा नहीं। इससे आपस में प्रेम बढऩे के बजाय आपसी मनमुटाव भी बढ़ सकता है।

मेमोरी लेन

वैसे तो यह सही कहा गया है कि बीती बातों पर चर्चा नहीं करनी चाहिएलेकिन यदि बीती बातें मन में खुशी का संचार करती हों तो ऐसी बीती बातों पर अवश्य चर्चा करें। रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी शिंदे कहती हैं कि ऐसी मेमोरी लेन पर जाना फायदेमंद रहता हैजहां की बातें आप दोनों के मूड को फ्रेश कर देती हों। ये बातें शादी के पहले की भी हो सकती हैं और बाद की भी।

प्रशंसा करना

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी कहती हैं कि क्या आपको याद है कि वास्तव में आपने अपने साथी की दिल से कब तारीफ की थीयदि आपका जवाब हां है तो तब तो कोई बात नहींलेकिन यदि आपको यह बात याद नहीं आ रही है तो थोड़ा सचेत हो जाएं। साथी की तारीफ करने से आपसी संबंधों में और मजबूती आती है। इसलिए समय-समय पर उसके बनाए भोजन कीउसके ड्रेसिंग सेंस कीउसके मेकअप की प्रशंसा अवश्य करें।

योग्यता का स्वागत

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि यह जरूरी नहीं कि दोनों समान रूप से योग्य हों। अगर किसी की भी योग्यता अधिक है तो एक-दूसरे से जलने या उसका उपहास करने के बजाय उसकी तारीफ करें। अपने को खुशनसीब समझें कि आपको ऐसा साथी मिला हैजो दूसरों के मुकाबले बहुत बेहतर है। संबंधों की मजबूती के लिये ये बहुत महत्वपूर्ण है।

क्रोध पर काबू

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी कहती हैं कि किसी भी बात या घटना को लेकर जब भी क्रोध आए तो अपने दिमाग पर थोड़ा संयम रखें। कारणक्रोध की स्थिति में हमारा दिमाग सही ढंग से कार्य नहीं करता है। क्रोध में कोई ऐसी बात न कहेंजिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े। समझौता जरूरी है रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि कोई भी रिश्ता हो समझौता बहुत महत्व रखता है। दांपत्य जीवन में तो यह सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप किसी बात पर अपने साथी से असहमत हैं तो भी ठंडे दिमाग से समस्या पर बातचीत करें। प्रत्येक सफल रिश्ते में विचारों का आदान-प्रदान सकारात्मक भूमिका निभाता है।

प्यार में संतुलन रखें

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. राधिका दास गुप्ता कहती हैं कि रिश्ते में एक-दूसरे की परवाह करनी चाहिएलेकिन आपको उनकी कितनी परवाह है यह जताने के लिए हर घंटे एसएमएस या फोन करना जरूरी नहीं है। अपने साथी को इस बात की पूरी आजादी दें कि वह अपनी जिंदगी खुलकर जिएपर ऐसा न हो कि बाकी बातों की उसे परवाह ही न रहे। इसीलिए कहा जाता है कि रिश्ते में संतुलन बनाकर चलना चाहिए।

साथ-साथ टहलें

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. मोहिनी कहती हैं कि आप दोनों कितने भी व्यस्त रहते होंलेकिन सुबह या शाम जब भी मौका मिलेसाथ-साथ टहलने की आदत डालें। इससे न सिर्फ आप दोनों की सेहत सही रहेगीबल्कि हल्की-फुल्की बातों पर चर्चा करने का समय भी मिलता रहेगा।

बच्चों पर बहस नहीं

रिलेशनशिप एक्सपर्ट डॉ. शालिनी कहती हैं कि दांपत्य में कभी-कभी बच्चों की बातों को लेकर भी खटास आ जाती है। इसलिए पहले उन स्थितियों को समझने का प्रयास करेंजिनकी वजह से वह बात घटित हुई हो। फिर आपस में चर्चा करें।

ये भी पढ़े: Race 3 का नया गाना Heeriye ने सोशल मीडिया पर मचाया धमाल, बेहद हॉट अवतार में नजर आईं जैकलीन फर्नांडिज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED