Logo
March 19 2024 07:34 PM

विश्व मुक्केबाजी स्पर्धा : आसान जीत के साथ पिंकी, सोनिया और सिमरनजीत ने रचा इतिहास

Posted at: Nov 18 , 2018 by Dilersamachar 12965

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। भारत की अनुभवी मुक्केबाज पिंकी रानी (51 किग्रा) सहित इस टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाली दो अन्य मुक्केबाज सोनिया (57 किग्रा) और सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) ने शनिवार को यहां आईबा महिला विश्व चैंपियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम (48 किग्रा) सहित मेजबान देश की पांच मुक्केबाज रविवार को यहां रिंग में उतरेंगी। शनिवार को दोपहर के सत्र में जीत की शुरुआत सोनिया ने की। हरियाणा के निमरी गांव की इस युवा मुक्केबाज ने मोरक्को की दोआ तोऊजानी को 5-0 से पराजित किया। फिर शाम के सत्र में पिंकी रानी ने अर्मेनिया की अनुष ग्रिगोरयान को 4-1 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर में जगह बनाई, जहां वह सोमवार को होने वाले प्री-क्वार्टर फाइनल में में इंग्लैंड की एलिस लिली जोंस के सामने होंगी।

सिमरनजीत कौर ने अमेरिका की मजबूत प्रतिद्वंद्वी अमेलिया मूरे को 4-1 से हराया और अब उनका सामना स्कॉटलैंड की मेगान रेड से होगा जिन्होंने उज्बेकिस्तान की माफतुनाखोन मेलिएव को 5-0 से हराया। जुलाई में सिमरनजीत के पिता का निधन हो गया था इसलिए यह जीत उनके लिए भावनात्मक रूप से काफी अहम थी। सीनियर में आने के बाद अपनी पहला बड़ा टूर्नामेंट खेल रही सोनिया अब अंतिम-आठ में जगह बनाने के लिए सोमवार को बुल्गारिया की स्टेनिमीरा पेत्रोवा से भिड़ेंगी जिन्होंने अमेरिका की मुक्केबाज रियाना रियोस को शिकस्त दी। बुल्गारिया की यह मुक्केबाज 16 साल तक ताइक्वांडो खेलती थीं और ओलंपिक में भाग लेने के लिए चार साल पहले ही इस खेल में आईं हैं।

मैरी कॉम क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए रविवार को कजाखिस्तान की राष्ट्रीय चैंपियन ऐजरिम कासेनायेवा से भिड़ेंगी। सरिता देवी (60 किग्रा) रविवार को आयरलैंड की एने हैरिंगटन से जबकि युवा मनीषा (54 किग्रा) अंतिम-आठ में जगह बनाने के लिए विश्व चैंपियन रह चुकी कजाखिस्तान की डिना जोलामैन से भिड़ेंगी। पिंकी ने कहा, "दर्शकों का समर्थन मिलता है लेकिन रिंग में हम अपने कोचों की सलाह और रणनीति पर ध्यान रखते हैं।" सोनिया के खिलाफ खेलने वाली मोरक्को की मुक्केबाज दोआ तोऊजानी इस सर्वसम्मति से लिए गए फैसले से नाखुश थी और रो रही थीं। हालांकि उन्होंने इस फैसले के खिलाफ कुछ नहीं बोलना ही ठीक समझा।

सोनिया बाउट में काफी रक्षात्मक होकर खेल रही थीं। दोनों मुक्केबाज दो बार एक दूसरे के ऊपर गिर भी गईं जो कुश्ती जैसा दिख रहा था। उन्होंने कहा, "मैं ऐसे ही खेलती हूं। मैं वैसे भी करीब जाकर नहीं खेलती, दूर से ही खेलती हूं। वह काफी पकड़ रही थी, जिससे दो बार हम गिर भी गए।" रणनीति के बारे में सोनिया ने कहा, "मैं उससे दूर होकर ही खेली क्योंकि जब भी मैं उसके पास गई, वह काफी पकड़ रही थी और उसने दो बार गिरा भी दिया। इसलिए मैं करीब नहीं गई।"

ये भी पढ़े: बेहद खतरनाक हो सकता है आज तुला राशिवालों का दिन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED