Logo
January 18 2019 08:36 AM

शी जिनपिंग ने स्वीकारा चीनी राष्ट्रपति का न्योता, चीन पहुंचे उत्तर कोरिया के तानाशाह

Posted at: Jan 8 , 2019 by Dilersamachar 5573

दिलेर समाचार, बीजिंग। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम-जोंग-उन साल के अपने पहले दौरे पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करने चीन पहुंच गए हैं। चीनी मीडिया ने इसकी पुष्टि की है। इससे पहले सोमवार देर रात को एक अज्ञात उत्तर कोरियाई ट्रेन को चीन में देखा गया था।

इस दौरान दोनों नेता अमेरिकी-उत्तर कोरिया के बीच संभावित दूसरे शिखर सम्मेलन को लेकर बातचीत करेंगे। बताते चलें कि किम के चीन दौरे के बाद ट्रंप से उनकी जल्‍द मुलाकात की अटकलें इसलिए भी लगाई जा रही हैं, क्‍योंक‍ि पिछले साल जून में सिंगापुर में अमेरिकी राष्‍ट्रपति से मिलने से पहले भी किम ने चीन का दौरा किया था और राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से गहन वार्ता की थी। ट्रंप से मुलाकात के बाद भी किम चीन पहुंचे थे और शी से मिले थे।

इस बार किम चौथी बार चीन के दौरे पर हैं। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहैप के अनुसार, किम की चीन यात्रा को लेकर सोमवार को देर रात खबरें आने लगी थीं, जब उत्तर कोरिया की एक ट्रेन को चीन में देखा गया। इस ट्रेन में उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इसके बाद चीनी सीमा से सटे शहर डांडोंग के ट्रेन स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई।

बाद में चीनी न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी कि किम सात से 10 जनवरी तक चीन के यात्रा पर आए हैं। हालांकि, दक्षिण कोरिया शायद ही कभी किम का दौरे पूरा होने से पहले इसकी पुष्टि करता है। किम का यह साल का पहला और चीन का कुल चौथा दौरा है। किम ने पिछले साल मार्च में अपनी पहली यात्रा की थी।

उस दौरान भी चीन की राजधानी बीजिंग के एक स्टेशन पर एक अज्ञात ट्रेन को देखा गया था, जिसके बाद अधिकारियों ने दौरे की पुष्टि की थी। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा था कि किम सोमवार दोपहर अपनी पत्नी री सोल-जू और शीर्ष अधिकारियों के साथ चीन के लिए रवाना हुए।

मीडिया में खबरें हैं कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के भी उत्‍तर कोरिया का दौरा कर सकते हैं। उम्‍मीद जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत के इस साल 70 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में वह उत्‍तर कोरिया का दौरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: 10वीं और 12वीं के लिए सुनहरा मौका, मिल सकते हैं 20 हजार रुपए सैलरी


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

STAY CONNECTED