Logo
April 20 2024 03:40 AM

आपको है अपनी उंगलियों से प्यार तो भूलकर भी न करें ये हरकत

Posted at: Aug 19 , 2017 by Dilersamachar 9751

दिलेर समाचार, अधिकतर देखा गया है की लोग अपनी उंगलियां चटकाते रहते हैं। इससे उंगुलियों के आसपास के मसल्स को काफी आराम मिलता है। लेकिन इस तरह के थोड़े से आराम के लिए आप एक बड़ी बीमारी को निमंत्रण दे रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार उंगुलियां चटकाने से गठिया रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। ब्रिटेन के एक अखबार में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार उंगलियों की हड्डियों को चटकाना गठिया रोग का कारण बनता है। इस रिपोर्ट के अनुसार हमारी हड्डियां लिगामेंट से एक दूसरे से जुड़ी होती हैं, जिसे जोड़ कहते हैं। 
# इन जोड़ों के बीच एक द्रव होता है जो उंगुलियों के चटकने के दौरान कम हो जाता है। ये द्रव जोड़ों में ग्रीस के समान होता है जो हड्डियों को आपस मे रगड़ खाने से रोकता है। 
# ऐसे में बार-बार उंगुलियों के चटकने से जोड़ों की पकड़ कमजोर हो जाती है। साथ ही हड्डियों के जोड़ पर मौजूद ऊतक भी नष्ट हो जाते हैं जिससे गठिया जैसे रोग हो जाते हैं।
# उंगुलियां चटकाना उंगलियों की हड्डियों के जोड़ों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में इस आदत को रोकना बहुत जरूरी है। इस आदत को रोकने के लिए ध्यान दें। 
# जब भी आप पढ़ते या लिखने या काम करते वक्त ऐसा करते हैं तो उस वक्त खुद पर फ़ोकस करें। अगर आप कभी गलती से उंगुलियां चटकाने लगते हैं तो तुरंत छोड़ दें।

ये भी पढ़े: अगर आपको चाहिए फ्री में Gold तो जलदी पहुंच जाएं इस मंदिर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED