Logo
March 28 2024 01:43 PM

चार देशों के लिए 10-10 लाख डोज को मिली मंजूरी: सूत्र

Posted at: Oct 7 , 2021 by Dilersamachar 9641

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. देश में अब कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) का पर्याप्त उत्पादन शुरू होने के बाद अब केंद्र सरकार वैक्सीन निर्यात (Export) दोबारा शुरू कर रही है. आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को ‘वैक्सीन मैत्री’ के तहत नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश को 10-10 लाख कोविशील्ड खुराक भेजने की अनुमति दी है. इसके अलावा भारत-बायोटेक की कोवैक्सीन के दस लाख डोज ईरान के लिए फाइनल कर दिए गए हैं.

दरअसल बीते महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था, ‘वैक्सीन मैत्री’ के तहत, भारत पूरी दुनिया की मदद करेगा और चौथी तिमाही में कोवैक्स में योगदान देगा.’ उन्होंने कहा, ‘हमें अगले महीने कोरोना-रोधी वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक मिलने की उम्मीद है. वैक्सीन का उत्पादन बढ़ेगा क्योंकि जैविक ई (Biological E) और अन्य कंपनियां अपने टीके बाजार में ला रही हैं.’

इसके बाद माना जा रहा था कि अक्टूबर महीने से वैक्सीन निर्यात की शुरुआत की जा सकती है. अप्रैल महीने में दूसरी प्रचंड लहर के प्रकोप के बाद वैक्सीन निर्यात बंद कर दिया गया था. इसके बाद से लगातार भारत अपनी जरूरतों पर ही ध्यान दे रहा है.

ये भी पढ़े: SBI ग्राहक न करें इस खबर को अनदेखा, कल से 3 दिन इस समय नहीं कर पाएंगे पैसों का लेनदेन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED