Logo
May 28 2022 08:22 PM

चीन में कोरोना से 17 लाख लोगों ने गंवाई जान

Posted at: Jan 17 , 2022 by Dilersamachar 9154

दिलेर समाचार, बीजिंग. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर चीन के आंकड़े शुरुआत से ही संदेह के दायरे में रहे हैं. एक विश्लेषक ने दावा  किया है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या (Covid Death in China) जारी आंकड़ों की तुलना में 17,000 फीसदी अधिक हो सकती है. आशंका है कि दुनिया का सबसे सख्त लॉकडाउन (China Lockdown) होने के बावजूद चीन में संक्रमण से मरने वालों का असली आंकड़ा 17 लाख के आसपास हो सकता है, जो चीनी अधिकारियों की ओर से रिपोर्ट की गईं 4,636 मौतों के ठीक विपरीत है.

स्टीवंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में क्वांटिटेटिव फाइनेंस प्रोग्राम के निदेशक जॉर्ज कैलहौन ने आरोप लगाया है कि चीनी शासन ने अपनी छवि को बचाने के लिए कम मौतों का डेटा जारी किया है. द इकोनॉमिस्ट के मॉडल का अध्ययन करने वाले विशेषज्ञ ने द एपोच टाइम्स को दावा किया कि चीन के आधिकारिक आंकड़े ‘सांख्यिकीय रूप से असंभव’ हैं. अप्रैल 2020 के बाद जब ज्यादातर मौतें वुहान में हुई थीं, जब बीजिंग में आधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर सिर्फ दो मौतें दर्ज कीं.

मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक चीन को दुनिया में सबसे कम कोरोना मौतों वाले देशों में गिना जाता है. कैलहौन ने कहा कि यह असंभव है. यह चिकित्सकीय रूप से भी असंभव है और यह सांख्यिकीय रूप से भी असंभव है. तर्क देते हुए उन्होंने कहा कि याद रखें कि 2020 में न वैक्सीन थी और न ही कोई इलाज. इसका मतलब है कि आपके पास एक असुरक्षित आबादी थी जिसने शून्य कोविड मौतों की सूचना दी, बल्कि तब दसियों हजार मामला सामने आ रहे थे.

ये भी पढ़े: पुराने लोहे के पुल पर व्यापारी का फोन छीनने वाला आरोपी हुआ गिरफ्तार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED