Logo
July 13 2024 09:44 PM

किसान भाइयों के खाते में खटाखट आएंगे ₹2000, प्रधानमंत्री मोदी आज काशी से देंगे सौगात

Posted at: Jun 18 , 2024 by Dilersamachar 9287

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। किसान भाइयों के लिए आज का दिन काफी अहम है. आज पीएम किसान योजना के तहत उनके अकाउंट में खटाखट पैसे आएंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सत्ता संभालने के बाद पहली बार आज यानी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. इसी दौरान वह देश भर के करीब 10 करोड़ लाभार्थी किसानों के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की पीएम-किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे. पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में मोदी सरकार आज खटाखट 2000 रुपए भेजेगी. पीएम किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी.

दरअसल, पीएम मोदी ने जब तीसरी बार सत्ता संभाली तो उन्होंने सबसे पहले किसान भाइयों के हक वाली फाइल पर ही सिग्नेचर किया. उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान योजना की किस्त जारी करने वाली फाइल को अपनी मंजूरी दी. पीएम मोदी बाबा की नगरी काशी से किसानों को यह सौगात देंगे. प्रधानमंत्री मोदी काशी में मोदी स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के 30,000 से अधिक सदस्यों को प्रमाण पत्र भी प्रदान करेंगे. इन्हें कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित किया गया है, ताकि वे पैरा-विस्तार कार्यकर्ता के रूप में काम कर सकें और साथी किसानों को खेती में मदद कर सकें. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संवाददाताओं से बात करते हुए कृषि क्षेत्र के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई. साल में कितने रुपए मिलते हैं

बता दें कि साल 2019 में शुरू की गई पीएम-किसान एक प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) पहल है. इसके तहत लाभार्थी किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की वार्षिक राशि प्राप्त होती है. यानी हर तार महीने पर किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए जारी किए जाते हैं. 16 किस्‍तों में केंद्र सरकार अब तक इस योजना के तहत किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित कर चुकी है. इस योजना से देशभर के करीब 11 करोड़ से अधिक किसान लाभ पाते हैं.

ये भी पढ़े: पानी की बूंद-बूंद को तरस सकती है दिल्ली?

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED