Logo
March 19 2024 03:21 PM

जम्मू़ में एक ही किताब से 3 भाई-बहन ने की पढ़ाई, साथ बने PCS अफसर

Posted at: Jan 31 , 2023 by Dilersamachar 9236

दिलेर समाचार, श्रीनगर. हर साल लाखों युवा सिविल सेवक बनने का सपना लिए सिविल सेवा  की परीक्षा देते हैं. इसमें से कुछ ही सफल हो पाते हैं. और जो सफल होते उनकी सफलता के बारे में जानने के लिए लोग उत्साहित होते हैं. ऐसी ही दिलचस्प कहानी है जम्मू के एक परिवार की. यहां डोडा जिले के एक परिवार के तीन भाई बहनों ने सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की है.

एक रिपोर्ट के अनुसार ये तीनों भाई बहन जम्मू के डोडा जिले के एक सूदूर इलाके में रहते हैं. इनमें सबसे बड़ी बहन हैं हुमा वानी, उनसे छोटी हैं इफरा अंजुम वानी और सबसे छोटे भाई हैं सुहैल. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इफरा और सुहैल ने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास की है. वहीं हुमा ने दूसरी बार में सफलता हासिल की है. तीनों के रैंक 150 के अंदर है. पूरे जम्मू-कश्मीर में ऐसा पहली बार हुआ है जब तीन भाई बहनों ने एक साथ सिविल सेवा की परीक्षा पास की है.

एक ओर जहां आज के युवा अपने मोबाइल फोन से कुछ समय के लिए भी दूर नहीं रह पाते हैं. वहीं दूसरी ओर इन तीनों भाई बहनों के पास मोबाइल फोन नहीं है. पिता मुनीर अहमद वानी मजदूरी कॉन्ट्रेक्टर का काम करते हैं और मां गृहणी हैं. पिता बताते हैं कि आज भी उनके बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं है. जब भी उन्हें इंटरनेट की जरूरत होती थी वह अपनी मां का फोन उपयोग करते थे. इन्हीं आदतों ने सबको सफलता दिलाई है. अपनी खराब आर्थिक स्थिति के बाद भी पिता मुनीर ने अपने बच्चों को पढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

ये भी पढ़े: दीपा करमाकर पर 21 महीने का लगा बैन, ये बड़ी वजह आई सामने

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED