Logo
August 5 2021 09:28 AM

जल्द ही आएगी दुश्मन के टैंक को बर्बाद करने वाली 300 मिसाइल

Posted at: Apr 28 , 2018 by Dilersamachar 9459

दिलेर समाचार, रक्षा मंत्रालय ने 3700 करोड़ रुपये के हथियारों की ख़रीद पर अपनी मुहर लगा दी है. इन हथियारों में देश में ही बनी एंटी टैंक नाग मिसाइलें और नौसेना के लिए युद्धपोतों पर इस्तेमाल होने वाले गन शामिल हैं. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद ( डीएसी ) की बैठक हुई जिसमें पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई.
 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारण की अध्यक्षता वाली रक्षा ख़रीद परिषद ने 524 करोड़ की लागत से सेना के लिए 300 नाग एंटी टैंक मिसाइल सिस्टम को खरीद को मंज़ूरी दी. नाग मिसाइल चार किलोमीटर की रेंज में दुश्मन के किसी भी टैंक को दिन और रात में बर्बाद कर सकता है. इसके साथ ही नौसेना के लिए युद्धपोतों पर तैनाती के लिए 3000 करोड़ की लागत से 127 MM कैलिबर गन की ख़रीद को भी हरी झंडी दी गई है. ये गन नए बन रहे युद्धपोतों पर तैनात किए जाएंगे.
 

अधिकारियों ने कहा कि नौसेना के लिए तेरह 127 एमएम कैलीबर गन खरीद को मंजूरी दी गई है. अमेरिका की बीएई सिस्टम्स से यह खरीद 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत में की जाएगी. वहीं रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित नाग मिसाइल प्रणाली 524 करोड़ रुपये में सेना के लिए खरीदी जाएगी. 


इस प्रणाली में तीसरी पीढ़ी की टैंक रोधी लक्षित मिसाइल व मिसाइल वाहन वाहन शामिल है. नाग मिसाइल प्रणाली रात दिन किसी भी समय हमला कर दुश्मनों को टैंकों को तबाह कर सकती है. मंत्रालय का कहना है कि इससे सेना की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी

ये भी पढ़े: चीन में मोदी के सामने बजाया 'तू है वही, दिल ने जिसे अपना कहा'


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED