Logo
July 8 2020 12:37 AM

कानपुर में बरामद हुए 90 करोड़ रुपए के 500-1000 के पुराने नोट

Posted at: Jan 17 , 2018 by Dilersamachar 5396

दिलेर समाचार, कानपुर। उत्तर प्रदेश में एनआईए और यूपी पुलिस ने अपनी संयुक्त कार्रवाई में 90 करोड़ के 500 और 1000 के पुराने नोटों का जखीरा बरामद किया है। नोटबंदी के 14 माह बीतने के बाद भी पुराने नोट का निस्तारण न करने वाले शहर के दो नामी लोगों समेत सात को पुलिस ने इन नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। ये नोट पूर्वांचल के एक्सचेंज करने वालों के माध्यम से खपाए जाने थे।

एसएसपी अखिलेश कुमार ने आईजी क्राइम ब्रांच की सूचना पर एसपी पश्चिम डॉ. गौरव ग्रोवर व एसपी पूर्वी अनुराग आर्य की टीम के साथ स्वरूपनगर, गुमटी, जनरलगंज व अस्सी फिट रोड स्थित व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में छापेमार कर नकदी बरामद की।

देर रात तक पुलिस पूछताछ के आधार पर छापेमारी करती रही। वहीं, आयकर टीम पकड़े गए लोगों से पूछताछ व उनसे बरामद रकम की गिनती करती रही। शहर में इतनी ज्यादा मात्रा में पुराने नोट लोगों के घरों व गोदामों में रखे हैं और संबंधित विभागों को जानकारी तक नहीं।

इतनी बड़ी रकम बरामदगी के बाद आयकर विभाग से लेकर विजलेंस टीम तक की आंखें फटी की फटी रह गईं। इस बरामदगी के बाद आयकर टीम ने शहर के अन्य नामी हस्तियों पर अपनी नजर गड़ा दी है। एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल व छापेमारी जा रही है।

पांच गुना टैक्स के साथ जाना होगा जेल

पुरानी करंसी रखने पर जेल जाने के साथ बरामद रकम पर पांच गुना आयकर देना होगा। जमा न करने की स्थिति में इसकी रिकवरी उनकी चल-अचल संपत्ति से की जायेगी।

ये भी पढ़े: नगरीय क्षेत्रों में दो लाख की आबादी पर होगी एक तहसील


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED