Logo
April 7 2020 11:29 AM

6 शादियां और परदे पर बोल्डनेस की मिसाल रही यह एक्ट्रेस है

Posted at: Nov 14 , 2017 by Dilersamachar 5291

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: अभी तक लोग इस हॉलीवुड एक्ट्रेस को उनकी खूबसूरती और बोल्डनेस की वजह से ही जानते रहे हैं और उनकी कुछ जबरदस्त उपलब्धियां उनके खूबसरत चेहरे और ग्लैमरस लाइफ के पीछे छिप चुकी हैं. लेकिन हॉलीवुड एक्ट्रेस सूसन सैरेडन ने हॉलीवुड एक्ट्रेस हेदी लमार की इन्हीं उपलब्धियों को सामने लाने का काम किया है. सूसन ने ‘बॉम्बशेलः द हेदी लमार स्टोरी’ शीर्षक से डॉक्युमेंट्री तैयार की है. इसमें जहां हेदी लमार की पर्सनल लाइफ नजर आएंगी, वहीं इसके अलावा बतौर एक कामयाब इन्वेंटर भी उनकी झलक देखने को मिलेगी.
एक खूबसूरत इन्वेंटर
एक्ट्रेस हेदी लमार का जन्म 9 नवंबर, 1913 को हुआ था और उनका पूरा नाम हेडविग इवा मारियर किसलर था. आज जिस वाईफाई, ब्लूटूथ और जीपीएस टेक्नोलॉजी का हम इस्तेमाल करते हैं, उसकी इंस्पिरेशन हेदी लमार ही रही हैं. हेदी लमार ने 1942 में अपने बिजनेस पार्टनर और कंपोजर जॉर्ज एनथील के साथ मिलकर ‘सीक्रेट कम्युनिकेशन सिस्टम’ का आविष्कार किया था. यह रेडियोगाइडेड टारपीडो के लिए था. लेकिन बाद में यह टेक्नोलॉजी जीपीएस, वाईवाई और ब्लूटूथ का हिस्सा बनी. दोनों ने 1941 में इसके पेटेंट के लिए एप्लीकेशन दी थी, लेकिन एक साल बाद उन्हें इसका पेटेंट मिल सका था. 1957 में अमेरिकी नौ सेना ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया. इस आविष्कार के लगभग 56 साल बाद दोनों को इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन अवार्ड से नवाजा गया.

छह शादियां
उनकी पर्सनल लाइफ भी कम दिलचस्प नहीं थी. उन्होंने छह बार शादी की. जिसमें हथियारों का एक डीलर भी शामिल था. लेकिन हेदी के साथ उसका व्यवहार ठीक नहीं था. इसलिए एक रात हेदी ने नौकरानी को नींद की दवा खिला दी और खुद उसके चंगुल से निकल भागीं और हॉलीवुड एक्ट्रेस बन गईं. उन्होंने अपने पति को छोड़ने के बाद अपना नाम बदलकर हेदी लमार कर लिया था. 

बेबाक और बिंदास
ऑस्ट्रियन-चेक फिल्म ‘एक्सटेसी’ हेदी लमार की वजह से विवादों में आ गई. फिल्म में उनके न्यूड सीन थे जिनसे विवाद पैदा हुए और पहली नॉन पोर्नोग्राफिक फिल्म थी जिसमें फीमेल ऑर्गेज्म दिखाया गया था. यह पहली मोशन पिक्चर थी, जिसमें न्यूड शामिल था. वे हॉलीवुड फिल्म अलजियर्स, बूम टाउन, माय फेवरिट स्पाइ, सैमसन ऐंड डेलिया में भी नजर आ चुकी हैं. उन्होंने अपने पूरे करियर में खूब पैसा कमाया लेकिन अपने प्रोडक्शन कंपनी की वजह से वह अपना सारा पैसा गंवा बैठीं, और 2000 में खराब आर्थिक हालात में उन्हें दुनिया को अलविदा कहना पड़ा.

ये भी पढ़े: स्मॉग ने डाला पाक हवाई यात्रा पर गहरा असर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED