Logo
February 24 2024 06:24 PM

नेपाल से लौटे शख्स को हुआ कोरोना, नोएडा में मचा गया हड़कंप

Posted at: Dec 22 , 2023 by Dilersamachar 9640

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. नोएडा सेक्टर-36 में रहने वाले एक व्यक्ति जांच के दौरान कोरोना पाजीटिव मिला है. नेपाल से लौटे युवक प्राइवेट ने लैब में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर जांच के लिए नमूने दिए थे. उसकी रिपोर्ट पाजीटिव आई है. नोएडा स्वास्थ्य विभाग की ओर से युवक से संपर्क कर होम आइसोलेशन की गाइडलाइन के साथ कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की सलाह दी गई है. वहीं, केरल समेत दक्षिण भारत में कोरोना के केस बढ़ने के बाद विभाग की ओर से सतर्कता बरती जा रही है.

गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गुरुग्राम की एमएनसी में काम करने वाला एक युवक कंपनी के काम से नेपाल गया था. करीब एक सप्ताह पूर्व नेपाल से लौटने पर कोविड जांच कराई थी. पहली रिपोर्ट पाजीटिव आई थी. इस कारण दूसरी बार 18 दिसंबर को नमूना दिया था. दूसरी रिपोर्ट भी पाजीटिव आई है. हालांकि युवक होम आइसोलेशन में है. विभाग की ओर से पाजीटिव व्यक्ति से संपर्क कर कोरोना के इस्तेमाल में जरूरी दवा भिजवाने की पेशकश की गई थी, लेकिन उसने विभाग से किसी भी प्रकार की दवा लेने से इन्कार किया है. उसका कहना है कि वह पहले से डॉक्टर की सलाह पर दवा ले रहा है. हालांकि एहतियात के तौर पर विभाग की ओर से उसके नमूने की जिनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए नमूने को लखनऊ की केजीएमयू भेजा गया है.

विभाग की ओर से कोरोना सैंपलिंग एक बार फिर से बढ़ा दी गई है. बृहस्पतिवार को जिला अस्पताल में 30 से अधिक संदिग्धों की जांच की गई है. ज्यादातर जांच में आइएलआइ के मरीज शामिल रहे. पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. अमित कुमार का कहना है कि फ्लू, वायरल ओपीडी में संक्रमण (एसएआरआइ) और इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आइएलआइ) के मरीज की कोविड जांच प्राथमिकता पर करने के निर्देश जारी किए हैं. इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. पाजीटिव नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए केजीएमयू में भेजने का निर्देश मिला है. मरीजों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की सलाह दी जा रही है.

ये भी पढ़े: अब Apple वॉच के इन मॉडल्स की नहीं होगी बिक्री

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED