Logo
December 8 2019 06:28 AM

इन टिप्स को अपनाएं और छोटे किचन को दिखाएं सुव्यवस्थित

Posted at: Oct 14 , 2018 by Dilersamachar 7033

दिलेर समाचार, किचन, घर की एकमात्र ऐसी जगह होती है जहां सभी सदस्यों की जरूरतों और इच्छाओं का पूरा ख्याल रखा जाता हैं। यदि आपका किचन छोटा है और उसमें जगह कम है, तब उसे व्यवस्थित रखना एक मुश्किल काम हो जाता है। साथ ही आप ये भी चाहेंगे कि आपका किचन हल्का लगे और जबरदस्ती भरा हुआ न लगे। तो आइए, आपको बताएं छोटे किचन को व्यवस्थित जमाकर और बड़ा व हल्का दिखने के टिप्स -

1. किचन को साफ-सुथरा रखने के लिए घर में जितने मेंबर हो उन्हीं की हिसाब से लिमिटेड बर्तन बाहर रखे। बाकी बर्तन कहीं पैक करके रख दे और केवल मेहमानों के आने व जरूरत पड़ने पर ही उन्हें निकाले।

 

2.फर्श पर बर्तन रखने से जगह ज्यादा
घिरती है और वे फैले हुए लगते है। आप बर्तनों को दीवार पर लटका सकते हैं, इसके लिए S शेप के हुक्स का इस्तेमाल करें।

 

3. किचन की दीवारों का भरपूर इस्तेमाल करें। यदि दीवार में अलमारी बनी हो तो उसमें बर्तन व अन्य राशन के सामान को व्यवस्थित रखें।

4. सभी सामान की एक जगह निश्चित कर दे। घर के स्दस्यों को बता दें कि किस सामान की कोनसी जगह आपने निर्धारित की हैं। सभी से सामान के इस्तेमाल के बाद उसे वापस वहीं रखने के लिए कहें। इससे किचन व्यवस्थित दिखेगा।

 

5. दीवारों की अलमारी या दराज में सामान को भरने की बजाए, उसकी जगह को विभाजित कर लें। इसके लिए आप लकड़ी के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब हर खंड में विशिष्ट बर्तन या सामान रखे, ऐसा करने से सामान जमा हुए दिखेगा और निकालने में भी आसानी होगी।

6. किचन के काउंटर पर इन्सेट स्टोरेज भी बनवा सकते हैं। इनमें बार-बार इस्तेमाल होने वाला सानाम रखें जैसे चाकू, चम्मच आदि।

 

7. एक जैसी चीजों को एक साथ रखें और क्रम अनुसार रखें। 

ये भी पढ़े: नवरात्रि में रामचरित मानस के यह 10 सरल दोहे चमका देंगे किस्मत, चारों तरफ से आने लगेंगी खुशि


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED