Logo
December 10 2022 10:25 AM

महाराष्ट्र के बाद अब दिल्ली पहुंचा लाउडस्पीकर हटाने का मामला

Posted at: May 3 , 2022 by Dilersamachar 9189

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को जहां महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के मुखिया राज ठाकरे उद्धव सरकार पर दबाव बनाए हुए हैं तो वहीं अब इस विवाद की आंच दिल्ली तक पहुंच गई है. ताजा राजनीतिक घटनाक्रम में दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Delhi BJP chief Adesh Gupta) ने सीएम अरविंद केजरीवाल का खत लिखकर धार्मिक स्थलों से लाउटस्पीकर हटाने की मांग की है. यहां पर गौर करने वाली बात है कि आदेश गुप्ता ने धार्मिक स्थलों का जिक्र किया है न कि मस्जिदों का. वहीं, उनका इशारा मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने को लेकर, जो कुछ जगहों पर ध्वनि प्रदूषण का पर्याय बन चुके हैं.

आदेश गुप्ता ने सीएम अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का हवाला देते हुए मांग की है कि दिल्ली में सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जाएं. उन्होंने अपने पत्र में बांबे हाई कोर्ट की उस टिप्पणी का भी जिक्र किया है, जिसमें कोर्ट ने कहा था कि लाउडस्पीकर धर्म का हिस्सा नहीं है.

आदेश गुप्ता ने कहा है कि कई राज्यों ने धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का निर्णय लिया है और जनता ने इसका स्वागत किया है. लाउडस्पीकर के चलते पैदा हुए ध्वनि प्रदूषण से छात्रों और बीमार लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

गौरतलब है कि भाजपा के सांसद प्रवेश वर्मा भी उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग कर चुके हैं. प्रवेश वर्मा ने अपने में धार्मिक स्थलों से  फिर आवाज को कम करने की मांग की है. सांसद ने लिखा कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार सभी धार्मिक स्थलों पर प्रदर्शित लाउडस्पीकर को हटा दिया जाए या फिर आवाज इतनी कम हो कि भवन से बाहर नहीं जाए.

ये भी पढ़े: केवल आपराधिक मामले छिपाने पर नौकरी से नहीं निकाल सकते- सुप्रीम कोर्ट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED