Logo
August 9 2020 11:15 AM

ये उपाय करने के बाद आपके घर के आस-पास भी नहीं भटकेंगे कीड़े, मक्खी और मच्छर

Posted at: Jul 2 , 2020 by Dilersamachar 5249

दिलेर समाचार, सुनीता गाबा। वर्षा ऋतु जैसे प्रारंभ होती है मक्खी-मच्छरों का आगमन भी शुरू हो जाता है और वर्षा ऋतु के समाप्त होने तक इनका साथ हमारे घरों में बना रहता है। वर्षा ऋतु में तो कीड़े भी परेशान करने लगते हैं। परेशान मत होइए। निम्न उपायों को अपना कर आप अपनी परेशानियों को कम कर सकने में सफल हो सकते हैं।

- मक्खियां दूर भगाने के लिए खुले पैन में कॉफी भूनें। मक्खियां भाग जाएंगी।

- यदि घर में चूहे घुस आए हों तो दरवाजों के नीचे पीछे रबड़ लगवा लें ताकि बाहर से चूहों को अंदर आने का रास्ता न मिलें। चूहों से बचने के लिए रसोई की नालियां बंद रखें और सभी खाद्य पदार्थ ढक कर रखें।

- कॉकरोच और चींटियां जहां से निकलती हों, उस स्थान पर हल्दी छिड़क दें। रसोई के सिंक और जाली पर उबलता हुआ पानी प्रतिदिन एक बार डालें ताकि नालियों से कॉकरोच बाहर न आएं।

- नाली की जाली पर कपूर की टिकियां रखें ताकि मक्खियां, मच्छर पनपने न पाएं। उसकी बदबू से चूहे भी भाग जाते हैं। कॉकरोचों को दूर भगाने के लिए स्प्रे छिड़कें।

- छिपकली को भगाने के लिए घर में जाले न लगने दें। जालों को उतारने के लिए एक डंडे पर गीला कपड़ा बांध कर जाले उतार लें।

- चींटियों को दूर भगाने के लिए दरवाजों की झुर्रियों पर मिट्टी का तेल छिड़क दें। चींटियां मिट्टी तेल की गंध से दूर भागती हैं। चींटियां होने पर बोरिक पाउडर भी छिड़क सकते हैं और लक्ष्मण रेखा से चींटियां भाग जाती हैं।

- पुरानी बीयर की छोटे मुंह वाली बोतल को खोल कर रसोई में रख दें। बीयर की गंध से कॉकरोच बोतल में भरते चले जाएंगे। कॉकरोच को भगाने के लिए बोरिक एसिड में चीनी दूध मिला कर पेस्ट बना कर कॉकरोच के उद्गम स्थल पर लगा दें।

- अगर दीमक घर में घुस आई हो तो उस स्थान पर खौलता हुआ गर्म पानी डालें, या फिर मिट्टी के तेल और कीटनाशक दवा से स्प्रे करें। दीमक समाप्त हो जाएगी। यदि फिर भी दीमक हो तो कारपेंटर की सहायता से उस हिस्से की लकड़ी कटवा कर फिंकवा दें।

- मक्खियों को दूर भगाने के घर के फर्श पर फिनायल और मिट्टी के तेल का पोंछा लगवाएं। पोदीने की पत्तियों का चूरा करके अलग-अलग कोनों में रखें। मक्खियां भाग जाएंगी या पानी के कटोरे में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालकर कोने में रखें ताकि मक्खियां दूर रहें।

कीटनाशक दवाइयों और कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि इनमें कई तरह के जहरीले कैमिकल्स होते हैं जो बच्चों वाले घर में खतरनाक होते हैं।

ये भी पढ़े: ब्यूटी पार्लर जाना आपके लिए है कितना सुरक्षित?


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED