Logo
June 17 2021 12:59 PM

पीएम मोदी की घोषणा के बाद वैक्सीन नीति में होंगे ये बड़े बदलाव, जानें क्या हो सकता है प्लान

Posted at: Jun 8 , 2021 by Dilersamachar 9459

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन की पॉलिसी में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि नए दिशानिर्देश (New Guidelines) अगले दो दिनों में जारी किए जा सकते हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नई गाइडलाइंस में सरकार गरीबों और वैक्सीन प्राप्त करने में परेशानी का सामना कर रहे छोटे निजी अस्पतालों का खास ध्यान रखा है. कहा जा रहा है कि नए नियमों के बाद वैक्सीन की कमी के मुद्दे से भी निपटा जा सकेगा.

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि नई बदलावों में वैक्सीन आवंटन में निजी क्षेत्र के साथ हो रहे पक्षपात को भी ध्यान में रखा गया है. इसके अलावा मरीजों, प्रदर्शन और बर्बादी के हिसाब से हो रही मौजूदा सप्लाई की व्यवस्था जारी रहेगी.

रिपोर्ट के अनुसार, छोटे शहरों और दूर-दराज के इलाकों में स्थित छोटे अस्पतालों तक वैक्सीन सप्लाई करने के लिए केंद्र सक्रिय भूमिका निभाएगा. सूत्र बताते हैं कि शुरुआती दो चरणों में छोटे निजी अस्पतालों के हालात बेहतर थे, लेकिन विकेंद्रीकृत खरीद के कारण मई में हालात बदल गए. सूत्रों के अनुसार, ओडिशा और बिहार जैसे राज्यों में 20 से कम निजी अस्पताल टीका से जुड़े समझौतों पर बातचीत कर सके थे.

सूत्रों बताते हैं कि केंद्र सरकार पहले राज्यों को उस महीने सप्लाई किए जाने वाले डोज की संख्या की जानकारी दे देगी. इससे प्राथमिक समूहों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था हो सकेगी. सूत्र के मुताबिक, केंद्र अलग-अलग तारीखों पर भी डोज सप्लाई के संबंध में जानकारी देगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, राज्यों से उम्मीद की जा रही है कि वे वैक्सीन सप्लाई के मामले में पहले ही जिलों को सूचना दे देंगे. राज्यों को अलग-अलग उम्र के समूहों के संबंध में भी जिलों को जानकारी देनी होगी. इसके अलावा प्लानिंग और प्राथमिक समूहों को वैक्सीन देने जैसे काम जारी रखेंगे. रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य 18-44 आयुवर्ग में प्राथमिक समूह बना सकेंगे. उन्हें इस बात की आजादी होगी.

ये भी पढ़े: Coronavirus cases in India: लगातार दूसरे दिन देश में एक लाख से कम नए केस, 24 घंटे में तोड़ा 2219 मरीज़ों ने दम


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED