Logo
April 24 2024 08:57 AM

जाने कॉपर-टी लगवाने के बाद सेक्स लाइफ पर पड़ता है कैसा असर?

Posted at: Sep 1 , 2017 by Dilersamachar 18416
कॉपर टी (copper T) को गर्भनिरोधक का सबसे बेहतर उपाय माना जाता है, अगर आपने अगर गर्भनिरोधक के तौर पर अपने यूटरस में कॉपर-टी लगवाया है तो आपको अनचाही प्रेग्‍नेंसी की चिंता छोड़ देनी चाहिए।

ये भी पढ़े: गर्लफ्रेंड के मेंल फ्रेंड्स की सिचुएशन को ऐसे करें हैंडल

लेकिन कॉपर-टी लगवाने के बाद कई कपल के दिमाग में ये सवाल जरुर आता है कि इसका सेक्स लाइफ पर कैसे असर डालता है? इस आर्टिकल में आपको बता रहे हैं कॉपर टी या आईयूडी (IUD) के साथ सेक्स कैसे किया जा सकता है।

चुभ सकता है तार

सेक्स के दौरान पेनिट्रेशन के समय कॉपर टी में लगाया गया तार आपके पार्टनर को चुभ सकता है। दरअसल डॉक्टर को यह तार सीधे-सीधे काटना चाहिए। अगर वो ऐसा नहीं करते, तो आपके पार्टनर की पेनिस को बहुत अधिक तकलीफ हो सकती है। हालांकि ऐसी स्थिति उत्पन्न होने की संभावना काफी कम है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

खून निकल सकता है

ये भी पढ़े: परिवार के साथ डिनर पर पहुंचे रणबीर..भांजी के साथ मस्ती करते आए नजर

कुछ महिलाएं जिन्हें हार्मोनल आईयूडी लगाया जाता है उन्हें सेक्स के दौरान खून बहने की समस्या हो सकती है। दरअसल हार्मोनल आईयूडी (endometrial lining) को पतला बना देते हैं। यह हर महीने पीरियड्स के साथ थोड़ा और खुल जाते हैं। कई बार सेक्स के दौरान भी यह खुल सकते हैं जिसके चलते आपको खून निकलता हुआ महसूस होगा। लेकिन, सेक्स के दौरान खून निकलने के सही कारण का पता लगाने के लिए आपको हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

आपकी सेक्स ड्राइव पर असर नहीं होगा

हार्मोनल आईयूडी और नॉन- हार्मोनल आईयूडी (non-hormonal) लगवाने से आपकी सेक्स ड्राइव पर कोई प्रभाव नहीं होता। जबकि, हार्मोनल आईयूडी, की वजह से पीरियड्स के समय उठने वाले क्रैम्प्स की समस्या कम हो जाती है। तो अगर आपको पीरियड्स के दौरान सेक्स करना पसंद है, तो आपको अब बेहतर महसूस होगा।

अनचाहे गर्भ की चिंता नहीं

इसी तरह आईयूडी लगवाने के बाद अनप्लान्ड प्रेगनेंसी का खतरा नहीं होता, तो आप सेक्सुअल प्लेज़र के लिए कुछ नया ट्राई कर सकते हैं। जब आपको गोली लेने या कंडोम पहनने की चिंता नहीं करनी पड़ती, तो आपके लिए सेक्स अधिक सहज होगा।

आईयूडी अपनी जगह पर ही रहेगा

अगर आईयूडी को यूटरस में सही जगह पर लगाया गया है तो आप हर तरीके की सेक्स पोजिशन ट्राई कर सकती हैं। इसलिए झिझक छोड़िए और जो भी पसंद हो वह ट्राई कीजिए, आईयूडी अपनी जगह से हिलेगा नहीं।

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED