Logo
March 29 2024 05:31 AM

नये खुलासे के बाद दसॉल्ट ने दी सफाई, कहा- हमने बिना दबाव के रिलायंस को चुना

Posted at: Oct 11 , 2018 by Dilersamachar 9679

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: राफेल सौदे को लेकर सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि फ्रांस में भी हलचल है. राफेल सौदे को लेकर विपक्षी दल मोदी सरकार पर लगातार घोटाले का आरोप लगा रहे हैं. कांग्रेस राफेल विमान के दाम और इस सौदे में एचएएल को हटाकर रिलायंस को पार्टनर चुनने पर लगातार सवाल उठा रही है. राफेल सौदे को लेकर फ्रांस की खोजी खबरों की वेबसाइट 'मीडियापार्ट' के नये खुलासे के बाद अब दसॉल्ट की ओर से भी बयान आ गया है. दरअसल, 'मीडियापार्ट' वेबसाइट ने अपने हाथ लगे दसॉल्ट के एक दस्तावेज के हवाले से दावा किया है कि राफेल सौदे के बदले दसॉल्ट को रिलायंस से डील करने को कहा गया. मगर अब इस मुद्दे पर दसॉल्ट की तरफ से क्या सफ़ाई आई है. गौरतलब है कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार से राफेल डील के फैसले की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी मांगी है. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कोई नोटिस जारी नहीं किया है, बल्कि कहा है कि वह जानकारी से खुद को संतुष्ट करना चाहता है. 


मीडिया पार्ट के दावे के बाद दसाल्ट की ओर से कहा गया है कि भारत और फ्रांस के सरकार के बीच यह समझौता हुआ है और बिना दवाब के दसॉल्ट ने रिलायंस को चुना. इतना ही नहीं, कई कंपनियों के साथ समझौता हुआ है. कंपनी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच 36 रफ़ाल विमानों की ख़रीद की डील हुई है और भारत सरकार के नियमों के तहत समझौता है. कंपनी का दावा है कि क़ीमत का 50% भारत में ऑफ़सेट के लिए समझौता हुआ है. ऑफ़सेट के लिए भारतीय कंपनियों से समझौता हुआ है, जिनमें महिंद्रा, बीटीएसल, काइनेटिक आदि शामिल हैं. =कंपनी का स्पष्टीकरण है कि उसने भारतीय नियमों (डिफेंस प्रॉक्यूरमेंट प्रोसीजर) और ऐसे सौदों की परंपरा के अनुसार किसी भारतीय कंपनी को ऑफसेट पार्टनर चुनने का वादा किया था. इसके लिए कंपनी ने जॉइंट-वेंचर बनाने का फैसला किया. दसॉल्ट कंपनी (दसॉ कंपनी) ने कहा है कि उसने रिलायंस ग्रुप को अपनी मर्जी से ऑफसेट पार्टनर चुना था और यह जॉइंट-वेंचर दसॉल्ट रिलायंस एयरोस्पेस लिमिटेड (DRAL) फरवरी 2017 में बनाया गया. 
=

कंपनी अपने बयान में कहती है कि रिलांयस के अलावा, बीटीएसएल, DEFSYS, काइनेटिक, महिंद्रा, मियानी, सैमटेल.. कंपनियों के साथ भी दूसरे समझौते किए गए हैं. वहीं, सैकड़ों संभावित साझेदारों के साथ अभी बातचीत जारी है. 
मीडिया पार्ट के दावे के बाद दसाल्ट की ओर से कहा गया है कि भारत और फ्रांस के सरकार के बीच यह समझौता हुआ है और बिना दवाब के दसॉल्ट ने रिलायंस को चुना. इतना ही नहीं, कई कंपनियों के साथ समझौता हुआ है. कंपनी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच 36 रफ़ाल विमानों की ख़रीद की डील हुई है और भारत सरकार के नियमों के तहत समझौता है. कंपनी का दावा है कि क़ीमत का 50% भारत में ऑफ़सेट के लिए समझौता हुआ है. ऑफ़सेट के लिए भारतीय कंपनियों से समझौता हुआ है, जिनमें महिंद्रा, बीटीएसल, काइनेटिक आदि शामिल हैं. 

ये भी पढ़े: दिल्ली में ट्रिपल मर्डर का रहस्य खुला, मां-बाप और बेटी का हत्यारा निकला परिवार का ही व्यक्ति

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED