Logo
October 17 2021 11:31 AM

Air Pollution in Delhi: फिर घुटना शुरू हुआ दिल्लीवालों का दम, हवा रोज हो रही खराब

Posted at: Oct 11 , 2021 by Dilersamachar 9622

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. देश की राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) ने दिल्‍ली सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. यही नहीं, इस महीने के महज दस दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर संतोषजनक से बढ़कर सामान्य स्थिति में पहुंच गया है. साफ है कि रोजाना वायु गुणवत्ता का स्तर खराब होता जा रहा है. ऐसे में अगले दो-तीन दिनों में इसके ‘खराब’ श्रेणी में आने की संभावना है. वहीं, आज यानी सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) ‘मध्यम’ श्रेणी में है.

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, देश की राजधानी में सोमवार को सुबह सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 165 रहा, जो कि सामान्‍य है. हालांकि यह अगले कुछ दिन में ‘खराब’ श्रेणी पहुंच सकता है. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (CEEW) कार्यक्रम की सहयोगी एलएस कुरिंजी ने कहा कि पिछले तीन दिनों में दिल्‍ली की हवा में मौजूद पीएम 2.5 का स्‍तर बढ़ रहा है. इसकी वजह परिवहन, उद्योगों और बिजली संयंत्रों से उत्सर्जन का बढ़ना है.

वैसे पिछले कुछ दिनों में हरियाणा और पंजाब में किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाने के कारण भी दिल्‍ली में वायु प्रदूषण बढ़ा है. दरअसल, 1 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच पंजाब में 676 और हरियाणा में 193 जगह पराली में आग लगाने की घटनाएं आयी हैं. वहीं, हरियाणा के कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल और अंबाला के साथ पंजाब के अमृतसर, तरनतारन और पटियाला में खेतों में आग देखी गयी है.

ये भी पढ़े: 2 से 18 आयु वर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन Covaxin की सिफारिश

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED