Logo
December 6 2020 04:43 AM

अलकायदा चीफ अल जवाहिरी की अस्थमा से मौत

Posted at: Nov 21 , 2020 by Dilersamachar 9699

दिलेर समाचार, काबुल. अफगानिस्तान में आतंकवादी संगठन अल-कायदा के प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी (Ayman al-zawahiri) की मौत हो गई है. हालांकि अभी तक अल-कायदा चीफ के कथित मौत की पुष्टि नहीं हो पाई है. अरब न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल-जवाहिरी की मौत अस्थमा के कारण हुई. वह आखिरी बार अमेरिका में 9/11 हमले की बरसी पर एक वीडियो संदेश में दिखाई दिया था.

मई 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के अमेरिकी छापे में मारे जाने के बाद अल-जवाहिरी अल-कायदा चीफ बना था. अल-जवाहिरी को मिस्र के इस्लामिक जिहाद (EIJ) का संस्थापक माना जाता है. यूएस-ग्लोबल सेंटर फॉर ग्लोबल पॉलिसी (सीजीपी) के निदेशक हसन हसन ने कहा कि अल-जवाहिरी की मौत एक महीने पहले प्राकृतिक कारणों से हुई थी, लेकिन अभी तक स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

अमेरिका की मोस्ट वांटेड लिस्ट में जवाहिरी

अल-जवाहिरी अमेरिका में आतंकवादियों की 'मोस्ट वांटेड' सूची में है. अमेरिकी सरकार ने उस पर अपने नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश भी शामिल है. अमेरिकी सरकार ने अयमान अल-जवाहिरी पर ढाई करोड़ डॉलर का इनाम रखा था.

अरब न्यूज ने दावा किया है कि बीते हफ्ते गजनी में जवाहिरी की मौत हो गई है. बताया गया कि सही वक्त पर इलाज ना मिल पाने की वजह से जवाहिरी की मौत हो गई. रिपोर्ट में एक पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से भी बताया गया कि जवाहिरी अब इस दुनिया में नहीं है.

ये भी पढ़े: ब्राजील: सुपर मार्केट के गार्ड ने अश्वेत युवक को पीट-पीटकर मार डाला


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED