Logo
August 24 2019 03:23 AM

Alert: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Posted at: Jul 27 , 2019 by Dilersamachar 8675

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली। देश के उत्तरी राज्यों में पहले से ही भारी बारिश ने कहर बरपा रखा है और इस बीच मौसम विभाग ने कुछ और राज्यों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी है। जहां एक तरफ मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटों में भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है वहीं उत्तराखंड में भी ऑरेंज अलर्ट है जिसके बाद स्कूलें बंद कर दी गईं हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि उत्‍तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने के चलते अगले 48 घंटों तक उत्‍तर कोंकण में भारी बारिश हो सकती है। यही नहीं देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। दिल्‍ली-एनसीआर में सक्रिय मानसून के बादल शनिवार को भी गरज चमक के साथ बरस सकते हैं। झारखंड में दो हफ्ते तक भरपूर बारिश की संभावना है।

उत्‍तराखंड के कई इलाकों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्‍तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए देहरादून जिले में सभी स्‍कूलों को बंद कर दिया गया है।

कश्मीर में भी लगातार बारिश के कारण चेनाब का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है।

यही नहीं बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के इलाके में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। मानसून ट्रफ (द्रोणिका लाइन) फलौदी, अलवर, आगरा, बांदा, गया पुरुलिया से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इसके अतिरिक्त एक दक्षिणी हरियाणा और उससे लगे पश्चिमी उत्तरप्रदेश पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इन सिस्टम की वजह से अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से मानसून को लगातार ऊर्जा मिल रही है।

ये भी पढ़े: जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षा बलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED