Logo
March 29 2024 04:54 PM

आज से एक हुए तीनों निगम, जानें- क्या होंगे बदलाव

Posted at: May 22 , 2022 by Dilersamachar 9364

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली के तीनों निगम आज यानी रविवार से एक हो जाएंगे. साउथ, नोर्थ और ईस्ट दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन अब एक ही होगा. पिछले महीने संसद के बजट सत्र में तीनों एमसीडी को एक करने का बिल पास हुआ था. इसके बाद इस संबंध में केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया था. आज से तीनों एमसीडी यानी दिल्ली नगर निगम एक हो जाएंगे.
दिल्ली नगर निगम (संशोधन) एक्ट 2022 के तहत केंद्र सरकार एमसीडी की पहली बैठक तक एकीकृत नगर निगम के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति करेगी. नोटिफिकेशन में कहा गया था कि विशेष अधिकार का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है और इस कड़ी में 22 मई 2022 से एक दिल्ली नगर निगम का गठन होगा. बता दें कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल पिछले सप्ताह के बुधवार को पूरा हो गया था. उत्तरी दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल 19 मई को पूरा हुआ. अब पूर्व दिल्ली नगर निगम का कार्यकाल आज यानी 22 मई को पूरा हो रहा है.
रविवार के बाद से उत्तरी, दक्षिणी और पूर्व दिल्ली नगर निगम अस्तित्व में नहीं रहेंगे. अब यहां पहले की एक ही दिल्ली नगर निगम होगा. वर्तमान में तीनों नगर निगम पर बीजेपी का कब्जा है. नए एकीकृत नगर निगम के लिए चुनाव से पहले मेयर चुना जाएगा या नहीं, इस संबंध में अभी कोई स्पष्टता नहीं है.

 

ये भी पढ़े: टोक्यो में जो बाइडन से मिले पीएम मोदी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED