Logo
August 9 2020 10:58 AM

अमेरिका ने चीन पर फिर हावी, अब इसको लेकर लगा BAN

Posted at: Aug 1 , 2020 by Dilersamachar 5164

दिलेर समाचार, वाशिंगटनः अमेरिका (America) ने शिनजियांग में मानवाधिकार हनन के मामले में चीन पर प्रतिबंध लगा दिया है. ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन ने जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकार हनन के लिए चीन के पश्चिम शिनजियांग क्षेत्र में वहां के अर्द्धसैन्य संगठन के चीफ और उसके कमांडर पर BAN लगा दिया है. इस पाबंदी की घोषणा ट्रंप सरकार के विदेश और वित्त विभाग ने की.

 बता दें प्रतिबंध के बाद अमेरिका में बैन संगठन और व्यक्तियों की किसी भी प्राॅपर्टी को कुर्क जा सकता है़. इतना ही नहीं अमेरिका के नागरिकों के साथ उनके व्यापार करने की मनाही होगी. अमेरिका ने शिनजियांग production corp, उसके कमांडर पर धार्मिक अत्याचार को लेकर प्रतिबंध लगाया है़.

 

व्हाइट हाउस के एक आधिकारिक बयान में अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी के कारण HONGKONG में स्थानीय सरकार के चुनाव स्थगित करने की निंदा की. उधर हांगकांग ने इस पर पलटवार करते हुए निशाना साधा और कहा, अमेरिका की तरफ से चुनाव में देरी को लेकर आलोचना ऐसे वक्त में की गई जब एक दिन पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद नवंबर में होने वाले अमेरिका चुनावों को टालने का सुझाव दिया है.

 वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने एक बयान में कहा, अमेरिका शिनजियांग तथा दुनियाभर में मानवाधिकारों के उल्लंघन कर्ताओं को जिम्मेदार ठहराने के लिए अपनी वित्तीय शक्तियों का पूरी तरह इस्तेमाल करने के लिए प्रतिबद्ध है.  विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि, दो अधिकारियों कमांडर पेंग जियारुई और पूर्व कमिसर सुन जिनलोंग पर भी अमेरिकी वीजा पाबंदियां लगेंगी. ट्रंप प्रशासन ने पहले भी शिनजियांग में अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाए थे.

 हांगकांग की नेता कैरी लाम ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर बहुप्रतीक्षित विधान परिषद चुनावों को एक साल के लिए स्थगित करेगी. हांगकांग सरकार चुनाव स्थगित करने के लिए आपातकालीन अध्यादेश लागू कर रही है.

ये भी पढ़े: सुशांत सिंह राजपूत के थैरेपिस्ट ने किया रिया चक्रवर्ती का सपोर्ट, कही ये बात


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED