Logo
January 25 2021 07:05 PM

कोरोना मामलों में अभी भी नंबर 1 है अमेरिका, जानें भारत है किस स्थान पर

Posted at: Oct 11 , 2020 by Dilersamachar 9279

दिलेर समाचार, ब्रासीलिया. ब्राजील में कोरोनावायरस (Coronavirus in Brazil) से होने वाली मौत का आंकड़ा 1,50,000 से (Fifteen Million Died) ऊपर पहुँच गया है. हालांकि लैटिन अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील में कोरोना महामारी का असर कम होता दिख रहा है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 1,50,198 पहुँच गई है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी(John Hopkins University) के अनुसार मौतों की संख्या के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ब्राजील का स्थान दूसरा है.

राष्ट्रपति बोल्सनारो ने सोशल डिस्टेंसिंग की नहीं की परवाह

ब्राजील के धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो कोरोना वायरस को कम आंकते रहे हैं और इसकी गंभीरता को लेकर मजाक बनाते रहे हैं लेकिन ब्राजील में मौतों का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. 65 साल के राष्ट्रपति बोल्सनारो ने प्रदर्शनों के दौरान और राष्ट्रपति आवास से बाहर निकलते हुए सोशल डिस्टेन्सिंग की कभी परवाह नहीं की. इस तरह से वे आम जनता को भी इन नियमों का पालन नहीं करने के लिए उकसाते हुए दिखे.

बोल्सनारो खुद ही हो गए थे कोरोनावायरस से संक्रमित

राष्ट्रपति बोल्सनारो जुलाई में खुद कोरोना से संक्रमित हो गए थे. इसके बावजूद उन्होंने राज्यपालों और महापौरों के लॉकडाउन और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बताये अन्य सख्त उपायों को भी अस्वीकार कर दिया. उन्होंने हर बार जोर देकर कहा कि ब्राजील की अर्थव्यवस्था को बंद करने से देश में अराजकता फ़ैल जाएगी. उन्होंने 7 जुलाई को ब्रासीलिया में अपने कोरोना से संक्रमित होने की घोषणा करते हुए कहा कि जिंदगी चलती रहती है. ब्राजील को उत्पादन करने की आवश्यकता है.बोलसनारो को स्वास्थ्य संकट से निपटने और महामारी के बीच दो बार स्वास्थ्य मंत्रियों को बदलने के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा है.

अबतक 50 लाख लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए

ब्राजील में महामारी एक हॉरर शो बन कर रह गई है. देश में स्वास्थ्य व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है. 210 मिलियन लोगों के इस देश में बुधवार को 5 मिलियन से अधिक संक्रमण दर्ज किये गए. साओ पाउलो और रियो डी जनेरियो जैसे बड़े शहरों के महापौर सिनेमाघरों और स्कूलों को चालु रखे हुए हैं जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ संभावित नए प्रकोपों की चेतावनी भी दे रहे हैं.

ब्राजील में हाल ही में राहत के संकेत भी मिले हैं. पिछले डेढ़ महीने में संक्रमणों के मामले कम हुए हैं. पिछले सात दिनों में मौतों की औसत संख्या 598 थी जो मई की शुरुआत के बाद सबसे निचले स्तर पर है.

ये भी पढ़े: रेप पीड़िताओं का टू-फिंगर टेस्ट बंद हो- पाकिस्तान सरकार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED