Logo
May 19 2024 11:09 AM

अमेरिका बोला- कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करने पर भी नजर

Posted at: Mar 28 , 2024 by Dilersamachar 9382

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तरी के बाद अमेरिका की तरफ से बयान आया था. भारत ने इसपर करारा पलटवार करते हुए वॉशिंगटन को नसीहत दी थी कि दूसरे मामले में हस्‍तक्षेप करना अच्‍छी बात नहीं है. भारतीय कानून स्‍वतंत्र न्‍यायपालिका के अधीन काम करता है. इसके बावजूद अमेरिका अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अब अमेरिकी विदेश विभाग ने कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज करने पर टिप्‍पणी की है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मैथ्‍यू मिलर ने कहा कि कांग्रेस का बैंक अकाउंट फ्रीज करने पर भी हमारी नजर है. अमेरिका का यह बयान ऐसे समय सामने आया है, जब भारत ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर की गई टिप्‍पणी को कड़ी आपत्ति जता चुका है.

भारत की कड़ी आपत्ति जताने के बावजूद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर फिर बयान दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मैथ्‍यू मिलर ने कांग्रेस के बैंक अकाउंट को फ्रीज करने पर भी बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि दोनों मसलों पर होने वाली कार्रवाई पर हमारी नजदीक से नजर है. हम इन दोनों मामलों में पारदर्शी और समयबद्ध कानूनी प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं. बता दें कि कांग्रेस ने अपने बैंक खाते फ्रीज करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने कुछ दिनों पहले कहा था कि बैंक खाते फ्रीज होने की वजह से उनके नेता न तो यात्रा कर पा रहे हैं और न ही चुनाव प्रचार कर पा रहे हैं. कांग्रेस का कहना है कि बैंक खाते फ्रीज होने की वजह से फंड की कमी हो गई है.

इससे पहले अमेरिका ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भी टिप्‍पणी की थी. अमेरिका के विदेश विभाग ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर टिप्‍पणी की जिसका भारत ने माकूल जवाब दिया था. भारत ने अमेर‍िकी विदेश विभाग की टिप्‍पणी पर सख्‍त ऐतराज जताया. विदेश मंत्रालय ने भारत में अमेरिका की उपराजदूत ग्‍लोरिया बेरबेना को तलब किया. भारत ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कहा कि दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में दखल देना कतई उचित नहीं है.

ये भी पढ़े: अरविंद केजरीवाल 15 अप्रैल तक भेजे गए जेल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED