Logo
April 23 2024 08:11 PM

वीमेन इंपावरमेंट की महिलाओं ने की शर्मनाक हरकत, निर्वस्त्र की गई छात्रा संग फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

Posted at: Aug 11 , 2017 by Dilersamachar 11208
दिलेर समाचार, कुमार प्रिंस मुखर्जी/विशेष संवाददाता: झारखंड की उपराजधानी दुमका इन दिनों देश भर में चर्चा का विषय बनी हुई है। बीते दिनों जिले के संथाल परगना महिला कॉलेज के हॉस्टल की आदिवासी छात्राओं द्वारा अपने ही साथी को निर्वस्त्र कर वीडियो वायरल किए जाने की कड़ी निंदा की जा रही है। अभी पीड़िता का जख्म भरा भी नहीं था कि जिले में वीमेन इंपावरमेंट के नाम पर अपनी तस्वीर चमकाने वाली महिलाओं ने पीड़िता को फर्श पर बिठाकर फोटो खिंचवा ली। सबसे दुर्भाग्यपुर्ण पहलु यह है कि नगर परिषद अक्ष्यक्षा अमिता रक्षित द्वारा संचालित वीमेन इंपावरमेंट के एक ग्रुप में इस फोटो को किसी सदस्य ने पोस्ट कर दिया।

ये भी पढ़े: युवाओं में आखिर क्यों बढ़ रही है पैर सूजने की समस्या

गौरतलब है कि बुधवार को अमिता रक्षित की अगुआई में वीमेन इंपावरमेंट की टीम पीड़िता के मसलिया स्थित आवास पहुंची थी। इस दौरान अमिता रक्षित के अलावा जिला परिषद अध्यक्ष जॉयस बेसरा, साक्षरता अभियान से जुड़ी सिंहासनी कुमारी, सामाजिक कार्यकर्ता अन्नू, किरण तिवारी, छवि बागची, मेरीनीला मरांडी आदि भी पीड़िता के घर पहुंची थी।

इसके बाद से सोशल मीडिया पर इन महिलाओं की जमकर आलोचना हो रही है। सवाल उठ रहे हैं कि यदि इन महिलाओं को पीड़िता के प्रति इतनी ही दया भावना थी तो अपने साथ कुर्सी पर क्यों नहीं जगह दी।

ये भी पढ़े: ये बातें जानकर आप भी फर्श पर बैठकर खाना शुरु कर देंगे

उल्लेखनीय है कि वीमेन इंपावरमेंट नाम की इस संस्था की अध्यक्ष नगर परिषद अध्यक्ष अमिता रक्षित हैं।

क्या है पूरा मामला

दुमका में एसपी महिला कॉलेज के हॉस्टल की एक छात्रा पर मोबाइल और पैसे चोरी का आरोप लगाया गया। इसके बाद उसे हॉस्टल की छात्राओं ने निर्वस्त्र कर गले में मोबाइल टांग कर घुमाया। और फिर उसका न्यूड फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। यह शर्मनाक घटना 2 अगस्त को घटित हुई।

8 अगस्त को मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश के बाद हरकत में आई जिला प्रशासन ने अपर समाहर्ता की अध्यक्षता में जांच कमेटी गठित की और 24 घंटे में जांच की रिपोर्ट मांगी गई। पुलिस ने पीड़िता के बयान पर चार छात्राओं को गिरफ्तार कर लिया।

बता दे जिस छात्रा को मोबाईल चोरी के आरोप में प्रताड़ित किया गया वह एसपी महिला कॉलेज में डिग्री पार्ट वन की छात्रा है। वह हॉस्टल में तो नहीं रहती थी मगर कॉलेज की छात्राओं से दोस्ती होने के कारण उसका हॉस्टल में आना जाना लगा रहता था। एसपी महिला कॉलेज के हॉस्टल से मोबाइल और पैसे चोरी की घटना जुलाई महीने में हुई थी। 2 अगस्त को एसपी महिला कॉलेज की छात्राओं ने उस छात्रा को बस स्टैंड से बहला फुसला कर हॉस्टल ले गई। और जुलाई माह में कुछ पैसे और दो मोबाइल चोरी का आरोप लगाते हुए उसके साथ मारपीट की। उसे रात भर भूखे-प्यासे बंधक बना कर रखा। छात्राओं को फिर भी शांति नहीं मिली तो उसे निर्वस्त्र कर गले में एक मोबाइल टांग कर और हाथ में दूसरा मोबाइल देकर न्यूड फोटो एवं वीडियो बनाया।

पीड़िता के मुताबिक जब हॉस्टल की छात्राएं उसके साथ मारपीट कर उसे निर्वस्त्र कर रही थीं तब वार्डन अंजू मुर्मू भी वहां उपस्थित थीं।

फोटो वायरल करने के पीछे मिनल मरांडी और सुनीलाल टुडू का हाथछात्रा के निर्वस्त्र फोटो वायरल मामले में पुलिस ने गोड्डा के मिनल मरांडी और सुनीलाल टुडू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस अधीक्षक मयुर पटेल ने बताया कि छात्रा का फोटो इंटरनेट पर वायरल करने के पीछे इन दोनों का हाथ है।

आपको बता दे एसपी महिला कॉलेज की कुछ छात्राओं के साथ मीनल मरांडी की दोस्ती है। किसी छात्रा ने मीनल को पीड़िता की न्यूड फोटो भेजी और उसने पल भर में इसे व्हाट्सअप पर वायरल कर दिया।

महिला थाना प्रभारी पूनम टोप्पो और प्राचार्या डॉ रेणुका ने मामले को दबाया

यह शर्मनाक घटना 4 अगस्त को दुमका जिले के महिला थाना पहुंचा था। महिला थाना की प्रभारी पूनम टोप्पो कॉलेज गईं और प्राचार्या से बात कर लौट आईं। महिला कॉलेज की प्राचार्या ने विश्वविद्यालय प्रशासन को मामले की जानकारी तक नहीं दी। और न ही स्वंय कोई कड़े कदम उठाए।

पिता से की गई मोटी रकम की मांगघटना की जानकारी मिलते ही पीड़िता के माता-पिता 3 अगस्त को हॉस्टल पहुंचे। हॉस्टल में पंचायती हुई और फिर पिता से कहा गया के वे दो मोबाईल फोन का दाम और चोरी हुए कुल 18600 रूपये उन्हें देने होंगे। पिता ने कुछ दिनों की मोहलत मांगी और इसी बीच नग्न फोटो वायरल कर दिया गया।

प्रभारी वार्डन अंजु मुर्मू और सहायक प्रोफेसर प्रो.अंजुला मुर्मू ने बताया कि पहले दिन वह लड़की मोबाईल चोरी की बात स्वीकार नहीं कर रही थी लेकिन दूसरे दिन उसने ये बात मानी कि मोबाइल और पैसे उसी ने चुराए थे। ये माना जा रहा है कि प्रताड़ना की वजह से उस छात्रा ने चोरी की बात स्वीकार की।

इस प्रकरण में पहले चार छात्राओं की गिरफ्तारी हुई थी। और अब तक आधा दर्जन गिरफ्तारी हो चुकी है।

इसके अलावा कुलपति ने एसपी महिला कॉलेज की प्राचार्या डॉ. रेणुकानाथ को पद से हटा दिया है। उनके स्थान पर संस्कृत विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.सुष्मिता बोस को प्रभारी प्राचार्य बनाया गया है।

वॉर्डन को तीन दिनों के अंदर आवास खाली करने के निर्देशगुरुवार को सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा से मिलने गई नई प्रभारी प्राचार्या डॉ. सुष्मिता बोस को कई अहम निर्देश दिए गए। प्राचार्या ने बताया कि वॉर्डन अंजु मुर्मू को तीन दिनों के अंदर सरकारी आवास खाली करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां तक कि घटना में संलिप्त छात्राओं को भी छात्रावास खाली करने को कहा गया है। परिसर में स्थित दोनों छात्रावासों के मुख्य गेट पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा छात्रनायिका को भी बदलने की बात की गई है।

पीड़िता संग तस्वीर खिंचवाने के बाद  नगर परिषद अक्ष्यक्षा अमिता रक्षित ने दी ऐसी दलील

मुकेश कुमार , उपायुक्त दुमका

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED