Logo
August 24 2019 04:22 AM

वीगन विचारधारा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने किया नुक्कड़ नाटक

Posted at: Jul 13 , 2019 by Dilersamachar 6120
दिलेर समाचार, पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने भारतीय वीगन आंदोलन के मंच पर 12 जुलाई को दिल्ली के पालिका बाज़ार के सामने एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जिसके माध्यम से वीगनिस्म विचारधारा के प्रति जागरुकता फैलायी गयी।
वीगन विचार धारा में जानवरों का किसी भी प्रकार के शोषण और अत्याचार को अस्वीकार किया जाता है ।और सभी प्रकार के पशु उत्पादों का पुरी तरह से बहिष्कार किया जाता हैं। जैसे की दूध और दूध से बने उत्पाद ,अंडे,माँस,मछली और बाक़ी सभी पशु आधरित उत्पाद जैसे की चमड़ा ,ऊन,फ़र इत्यादि जिसके प्रयोग से जानवरो पर  अत्याचार होता हो ।
कार्यकर्ताओं ने एक अदालत का नाट्य रूपांतरण किया , जहां वकीलों ने उस याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व किया, जिसने जानवरों के साथ दुर्व्यवहार के खिलाफ याचिका दायर की थी, जो जानवरों के लिए एक समान  स्थिति की मांग करती हैं और आरोपी जिसने पशु दुर्व्यवहार किया था उसे कड़ी सज़ा देने का अनुरोध करती है। न्यायाधीश ने अंततः पूरे  समाज को दोषी ठहराते हुए कहा कि चूंकि सम्पूर्ण समाज पशु उत्पादों की मांग करता है जो कि पशु आधारित उत्पादों के प्रचार का कारण बन जाता है, इससे जानवरों का दुरुपयोग सुनियोजित रूप से होता रहता है ।
 पशु अधिकार कार्यकर्ता अवंतिका ने बताया “इस आयोजन का उद्देश्य जनता को यह याद दिलाना है कि स्वतंत्रता और जीवन का अधिकार एक मौलिक आवश्यकता है और सभी संवेदनशील प्राणियों, मानव और गैर-मानव, सभी इसके एक समान अधिकारी हैं । ज्यादातर लोग पशु क्रूरता को स्वीकार नहीं करते, लेकिन सामाजिक व्यवस्था हमें हमारी पसंद के विपरीत पीड़ित पशु से अलग कर देती है और हमें जानवरों को वस्तुओं के रूप में देखने के लिए प्रेरित करती है।"

ये भी पढ़े: गिरफ्तार हुआ आतंकी हाफिज सईद, पाकिस्‍तान में हुआ अरेस्‍ट


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED