Logo
September 24 2021 02:40 AM

सीनियर विश्व कप कुश्ती में रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला पहलवान बनी अंशु मलिक

Posted at: Dec 17 , 2020 by Dilersamachar 12035

दिलेर समाचार, बेलग्रेड: हरियाना के निडानी गांव की अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवान अंशु मलिक (57 किलोग्राम) बेलग्रेड में चल रही कुश्ती विश्वकप में रजत पदक जीतने में कामयाब रही । अंशु मलिक का फाइनल मुकाबला मैसिडोनिया की पहलवान अनातासिया निकिता से हार गई जहां उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा ।

सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर तक सीनियर कुश्ती विश्व कप में मेला फ्री स्टाइल के मुकाबले खेले गए थे, जहां भारत की अंशु मलिक का पहला मुकाबला क्वालीफाइंग राउंड में अजरबेजान की पहलवान एलोना कोलेनिस के साथ हुआ था। अंशु ने एलोना को 4-2 के अंतर से हराया । क्वार्टर फाइनल में अंशु मलिक ने जर्मनी की पहलवान लौरा मर्टेंट को 3-1 अंक से पराजित किया। रूसी पहलवान वेरोनिका चुमिकोवा को 7-4 से हराकर अंशु ने फाइनल में जगह बनाई, फाइनल मुकाबला मैसिडोनिया की पहलवान अनातासिया निकिता से हुआ जहां अंशु 5-1 अंक से पराजित हो गई । अंशु के पिता धर्मवीर मलिक हुआ चाचा पवन कुमार खुद एक अंतरराष्ट्रीय पहलवान है पिता धर्मवीर मलिक नियमित रूप से बेटी के अभ्यास के दौरान उन्हें गाइड करते हैं साथ ही कोच जगदीश श्योराण व खेल स्कूल निडानी के दलीप सिंह मलिक की देखरेख में अंशु लगातार परिश्रम कर रही थी। इसी का परिणाम है कि उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया। अंशु मलिक जूनियर व सब जूनियर वर्ग में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं।

आपदा को अवसर बनाते हुए पूरा फायदा उठाया । लॉकडाउन के दौरान उन्होंने खेल स्कूल निडानी में ही कड़ा अभ्यास किया। अंशु मलिक ने रोम में हुई वर्ल्ड रैंकिंग सीरीज रेसलिंग चैंपियनशिप और एशिया चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। इसके अलावा जूनियर एशिया चैंपियनशिप में अंशु मलिक स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

 

ये भी पढ़े: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल हुए कोरोना संक्रमित

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED