Logo
September 21 2019 07:24 PM

जलियावाला बाग कांड को लेकर शर्मिंदा हुए ब्रिटेन के आर्कबिशप

Posted at: Sep 11 , 2019 by Dilersamachar 5334

दिलेर समाचार, पंजाब। ब्रिटेन के कैंटरबरी के आर्कबिशप ने मंगलवार को अमृतसर के जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने त्रासदी पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह वहां किए गए अपराध से बेहद शर्मिंदा हैं. स्मारक पर एक विशाल सभा का आयोजन भी हुआ जहां आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने एक प्रार्थना भी पढ़ी, जिसमें भयानक अत्याचार के लिए भगवान से उन्होंने माफी भी मांगी. आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी ने कहा, "आपको याद है कि उन्होंने क्या किया है और उनकी स्मृति जीवित रहेगी. मुझे शर्म आती है और यहां किए गए अपराध के लिए खेद है, एक धार्मिक नेता के रूप में मैं इस दुखद घटना पर शोक व्यक्त करता हूं."

आर्कबिशप वेल्बी ने मंगलवार को ट्वीट में लिखा, "मुझे आज अमृतसर में हुए भीषण जलियांवाला बाग नरसंहार के स्थल पर जाकर शोक, विनम्रता और गहरा शर्म का एहसास हुआ है. 1919 में यहां बड़ी संख्या में सिखों के साथ-साथ हिंदू, मुस्लिम और ईसाई भी मारे गए.'' कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन पोर्टल वेल्बी ने मंगलवार को जलियांवाला बाग की यात्रा के दौरान यहां हुए नुकसान, क्रोध व यातना के लिए दुख जताया और प्रार्थना की. जलियांवाला बाग ब्रिटिश काल में हुए नरसंहार की याद दिलाता है.

 

100 years after the #JallianwalaBaghMassacre, as British people we can't avoid this shameful part of our colonial legacy.

Today is a day for reflection, lament and prayer for healing between faith communities around the world. #Amritsar #JallianwalaBagh pic.twitter.com/vbVKIQlvUl

— Archbishop of Canterbury (@JustinWelby) April 13, 2019

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि उनकी पहली प्रतिक्रिया अभी भी दुख, नुकसान व क्रोध सह रहे लोगों के लिए ईश्वर से प्रार्थना करना है. उन्होंने कहा, "प्रार्थना का मतलब मेरी उन कार्यो की तरफ प्रतिबद्धता है जो संस्कृति व धर्म के विभाजन को पाटने का कार्य करते हैं."

आर्कबिशप अपनी पत्नी कैरोलीन के साथ पहुंचे थे. यह शहर हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है. हरमंदिर साहिब सिखों का पवित्र मंदिर है, जिसे स्वर्ण मंदिर के नाम से जानते हैं.

ये भी पढ़े: पाकिस्तान में पेट्रोल से भी महंगा बिक रहा है दूध


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED