Logo
December 10 2022 03:22 AM

यूपी में 6 से 8 चरण में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव, जल्द होगा तारीखों का एलान

Posted at: Jan 6 , 2022 by Dilersamachar 9168

दिलेर समाचार, नीरज, लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP Chunav) में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) की तैयारियां जोरों पर है और चुनाव की रणभेरी कभी भी बज सकती है. इस बीच खबर है कि उत्तर प्रदेश में होने वाला विधानसभा चुनाव 6 से 8 चरणों में हो सकता है. हालांकि, चुनाव आयोग (Election Commission) उत्तर प्रदेश में मतदान के चरणों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है, मगर सूत्र बता रहे हैं कि यूपी में 6 से 8 चरण में हो विधानसभा चुनाव (UP Election 2022 date announcement) हो सकता है. फिलहाल, आयोग कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए चुनाव कराने से पहले हर पहलुओं पर विचार कर रहा है. यही वजह है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ चुनाव आयोग की आज एक बैठक है.

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच ऐसी अटकलें थीं कि शायद यूपी में विधानसभा चुनाव टाल दिए जाएंगे, मगर तैयारियों की समीक्षा करने के बाद लखनऊ में निर्वाचन आयोग की टीम ने बीते दिनों ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर स्पष्ट कर दिया कि चुनाव समय पर ही होंगे. इसके लिए सभी दलों ने विधानसभा चुनाव करवाने के लिए हामी भर दी है. अब से किसी भी दिन यूपी में चुनाव की घोषणा हो सकती है. इसी के साथ प्रदेश में आदर्श आचार संहिता (Code of Conduct) लागू हो जाएगी.

ऐसी चर्चा थी कि पीएम मोदी की 9 जनवरी की रैली के बाद चुनाव आयोग विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, मगर अब खबर है कि पीएम मोदी की रैली रद्द हो सकती है. ऐसे में चुनाव आयोग अब बस केवल स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ बैठक कर कोरोना और टीकाकरण की रफ्तार को लेकर राय-मशविरा करेगा और उसके बाद तारीखों का ऐलान कर देगा. साल 2017 में 4 जनवरी को चुनाव की घोषणा हो गयी थी. 36 दिनों बाद 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में वोटिंग हुई थी.

बता दें कि चुनाव की घोषणा से लेकर पहले चरण के मतदान के बीच कम से कम 30 से 35 दिन का समय लग जाता है. इतना टाइम नोटिफिकेशन जारी करने, नामांकन की प्रक्रिया शुरु करने, नामांकन पत्रों की जांच करने और उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने का समय देने में लग जाता है. इस तरह 4-5 हफ्ते का समय लग जायेगा. इसके बाद वोटों की गिनती और नतीजे जारी करते-करते एक हफ्ते का समय और लग जाता है. यानी मार्च का दूसरा हफ्ता तब तक आ जायेगा. 2017 में 11 मार्च को नतीजे आये थे.

ये भी पढ़े: पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक पर पंजाब सरकार ने बनाई हाईलेवल कमेटी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED