Logo
March 29 2024 06:28 AM

सावधान! WhatsApp ने एक महीने में बंद किए 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट, जानें क्या है कारण

Posted at: Dec 2 , 2021 by Dilersamachar 9307

दिलेर समाचार,  सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और शांति भंग करने वाली खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सोशल मीडिया ऐप अलर्ट हैं और लगातार सख्त कदम उठा रहे हैं. इस कड़ी में फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अक्टूबर महीने में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए.

व्हाट्सऐप ने नए आईटी नियम (New IT Rules) का पालन (compliance) शुरू कर दिया है. इन नियमों के तहत व्हाट्सऐप को सब्सक्राइबर्स की तरफ से 500 शिकायतें मिली है.

WhatsApp ने एक रिपोर्ट में कहा है कि अक्टूबर महीने में प्लेटफॉर्म पर 2,069,000 भारतीय खातों पर पाबंदी लगाई गई थी. व्हाट्सेऐप का कहना है कि भारतीय यूजर्स के खातों की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है.

रिपोर्ट में कहा गया है व्हाट्सऐप (WhatsApp) एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज (end-to-end encrypted messaging services) के बीच दुरुपयोग को रोकने में इंडस्ट्री में सबसे आगे है. कंपनी ने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में निवेश किया है. साथ ही कंपनी ने दूसरे आर्ट टेक्नोलॉजी, डेटा साइंटिस्ट्स और एक्सपर्ट्स में निवेश किया है. कंपनी का मकसद अपने यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करना है.

व्हाट्सऐप का कहना है कि नए आईटी नियम (IT Rules 2021) का पालन करते हुए अक्टूबर महीने की यह पांचवी रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और संबंधित कार्रवाई का डिटेल शामिल है. गलत व्यवहार को लेकर व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर हर महीने औसतन 80 लाख से ज्यादा अकाउंट पर बैन लगाता है. भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट पर लगा दिया है.

अब आप व्हाट्सऐप (WhatsApp) के जरिए डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवा सकते हैं और व्हाट्सऐप के डीमैट अकाउंट से IPO में निवेश भी कर सकते हैं. इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म अपस्टॉक्स (Upstox) ने यह सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है. इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए निवेशक वॉट्सऐप चैट विंडो (WhatsApp chat window) के जरिए आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यूजर्स को अपस्टॉक्स के वेरिफाइड वॉट्सऐप प्रोफाइल नंबर को अपने मोबाइल फोन में सेव करना होगा और वॉट्सऐप पर इस नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा. अपस्टॉक्स के वेरिफाइड वॉट्सऐप प्रोफाइल नंबर 9321261098 है. वॉट्सऐप चैट बॉट ‘Uva’ का उपयोग करके ‘आईपीओ एप्लीकेशन’ पर क्लिक करें. रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और OTP दर्ज करें. इसके बाद ‘Apply for IPO’ पर क्लिक करें. उस आईपीओ का चयन करें, जिसे आप सब्सक्राइब करना चाहते हैं.

ये भी पढ़े: ATM से कैश निकालना पड़ेगा भारी, अब लिमिट से अधिक पैसे निकालने पर लगेगा इतना अधिक चार्ज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED