Logo
October 21 2020 09:05 PM

भनोट अस्पताल और यश कैंसर फाउंडेशन के माध्यम से शुरु हुआ गर्भाशय ग्रीवा कैंसर से बचाव के लिए जागरुकता अभियान

Posted at: Jan 17 , 2019 by Dilersamachar 10021

दिलेर समाचार, उत्तरायण सकारात्मकता और स्वाथ्य का प्रतिक है प्रख्यात महिला चिकित्सक ने गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के कारण और डर से होने वाली घबराहट से बचाव के लिए जागरूकता अभियान शुरु किया गया है। जनवरी माह गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का जागरूकता का महीना होता है । भारत में हुए एक अध्यन के अनुसार 53 में से एक महिला इस बीमारी से पीड़ित / शिकार होगी । पेशे से चिकित्सक अनुराधा भनोट और

चिकित्सक विद्या बिस्ला रक्षक के रूप में, आईआईएल विश्वविद्यालय में 15 जनवरी 2019 को छात्रों को संबोधित करते हुए गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के कारण और डर से होने वाली घबराहट से बचाव के लिए  छात्रों को जागरूक किया। इस कार्यक्रम में भारी संख्या में छात्राओं ने भाग लिया। साथ ही इस जागरुकता अभियान को लेकर छात्राएं उत्साहित भी दिखीं।

छात्राओं ने इस बीमारी के बारे जाना और समझा की यह बीमारी कब और कैसे फैलती है । चिकित्सक ने परिछन के माध्यम से इसके रोकथाम जोर दिया जिन्हें स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

इस कार्यक्रम में छात्रों को पता चला कि स्वाब परीक्षण साधारण परीक्षण थे और वे स्वभाव से

सर्जिकल नहीं थे पैप स्मीयर और एचपीवी टीकाकरण के बारे में जानने वाले छात्रों ने सीखा कि एक निश्चित स्तर पर कैंसर को फैलने से रोका जा सकता है ।अधिकांश छात्रों ने गहरी रुचि लेते हुए कैंसर के कारण और रोकथाम को समझा ।

इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त रूप से भनोट अस्पताल और यश कैंसर फाउंडेशन के माध्यम से किया गया था। सर्वाइकल कैंसर के कारण और वचाव सेमिनार का आयोजन किया गया था यह छात्रों को कैंसर से बचाने के लिए आश्चर्यजनक उपहार के जैसा था।आईआईएलएम के प्रो रितुपर्णा वत्स ने पूरे आयोजन को समन्वित किया और इस प्रकार इसमें छात्रों भागीदार और ज्ञान के अनुकूल बनाया।

इस जागरूकता अभियान में पचास से अधिक युवा लड़कियों ने भाग लिया । गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के अन्तरक्रियाशीलता के व्याख्यान ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। भनोट अस्पताल एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल है और ओन्को सर्जरी में माहिर है । भनोट अस्पताल 188/18 झारसा रोड, फ्रेंड्स कॉलोनी, झारसारोड, फ्रेंड्स कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, पटेल नगर, गुरुग्राम, हरियाणा 122001 में स्थित है।

ये भी पढ़े: माँ तुझे प्रणाम के नाम पर खेल का पैसा बर्बाद ना करे सरकार - कृपाशंकर बिशनोई


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED