Logo
March 29 2024 07:01 PM

बीट द हीट

Posted at: May 26 , 2019 by Dilersamachar 9618

शिवांगी झाब

गर्मियां शुरू हो गई हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें। थोड़ी सी भी लापरवाही हमें कई बीमारियों का शिकार बना सकती है। गर्मियों में चिल्ड आइटम्स का सेवन हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। इस हॉट सीजन में लीजिए कुछ ऐसे फूड आइटम्स का मजा जो शरीर को ठंडा भी रखेंगे और शरीर को फायदा भी पहुंचाएंगे।

खाएं खुबानी:-

खुबानी यानी एप्रीकॉट में बेटा कैरोटिन होता है जो  एंटी आक्सीडेंट्स से भरपूर है। खुबानी का नियमित सेवन कैंसर और Ðदय रोगों की रोकथाम में मदद करता है। खुबानी का सेवन त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि इससे त्वचा ऑयली नहीं होती।

पिएं छाछ:-श्गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ बहुत ही अच्छी होती है। इसे खाने के बाद लिया जाए तो यह शरीर में चुस्ती लाती है और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखती है।

करें तरबूज का सेवन:-

तरबूज गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। गर्मियों के मौसम में इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। तरबूज में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीआक्सीडेंटस काफी मात्रा में होते हैं, जबकि कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इतना ही नहीं, तरबूज ड्राई स्किन और डिहाइडेªशन की तमाम परेशानियों से हमें बचाता है।

पिएं चिल्ड सूप:-

आपने अभी तक हॉट सूप के बारे में ही सुना होगा। इन गर्मियों में कुछ अलग ट्राई करें। चिल्ड सूप आपको बहुत अच्छा लगेगा, साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। खाने से पहले यह सूप पीने से आपको भूख कम लगेगी और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होगा।

फलों का करें नियमित सेवन:-

सेब,खरबूजा,तरबूज और नाशपाती जैसे फल जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, इस मौसम में काफी लाभदायक हो सकते हैं। आप चाहें तो फल को खाने के बाद डेजर्ट के रूप में भी ले सकते हैं। ऐसा करने से वेट कम होगा क्योंकि खाने के बाद मीठे का शौक हम फल खाकर पूरा कर सकते हैं।

खाने में सलाद का इस्तेमाल:

खाने में सलाद का सेवन करना चाहिए। सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में पानी होता है। यह बनाने में ईजी होता है साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप अलग-अलग प्रकार के सलाद बना सकती हैं जैसे स्प्राउट या उबले राजमा,चने का सलाद। सलाद में अगर आप वेजिटेबल्स के साथ फ्रूट्स और कुछ सूखे मेवे व पनीर भी शामिल कर लें तो आप इसे संपूर्ण आहार के तौर पर भी खा सकती हैं जो बहुत हैल्दी होता है विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर।

खाएं और पिएं सत्तू:-

सत्तू भुने हुए चने,जौ और गेहूं पीसकर बनाया जाता है। सत्तू पेट की गर्मी को शांत करने मंें बेहद फायदेमंद है। कुछ लोग इसमें शक्कर मिलाकर मीठा पीना पसंद करते हैं और कुछ लोग इसमें नमक और मसाला मिलाकर नमकीन पीते हैं। थोड़ा गाढ़ा बनने पर आप इसे खा भी सकते हैं।

गर्मी के मौंसम में हल्का खाना, खाना चााहिए। ज्यादा तेल मसाले का प्रयोग नुकसाहदेह हो सकता है। खाने के साथ-साथ पेय पदार्थ का भी अधिक प्रयोग करंे। आप नींबू पानी, शरबत, नारियल पानी, ठंडाई,गन्ने का रस,छाछ और आम पन्ना पी सकते हैं।  

ये भी पढ़े: मच्छरों को करें बॉय

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED